Olympic 2024 के लिए फ्रांस में एयर इलेक्ट्रिक टैक्सी की टेस्टिंग शुरू, जानें सब कुछ

Flying Car

नई दिल्ली: 2024 के ओलंपिक खेलों से पहले फ्रांस में पैसेंजर्स के सुगम आवागमन के लिए इलेक्ट्रिक एयर टैक्सियों की टेस्टिंग शुरू होने जा रही है। जानकारी के अनुसार फ्लाइंग टैक्सियों की टेस्टिंग राजधानी पेरिस के बाहरी इलाकों में की जाएगी।

एयरोपोर्ट्स डी पेरिस के अनुसार, ओलपिंक के दौरान दो मार्गों पर एयर टैक्सी की शुरुआत की जाएगी। इनमें से एक मार्ग पेरिस-चार्ल्स डी गॉल और ले बॉर्गेट हवाई अड्डों को जोड़ेगा, जबकि दूसरा राजधानी शहर के दक्षिण-पश्चिम में दो उपनगरों को जोड़ेगा।

इस साल की शुरुआत में, Pontoise-Cormeilles-en-Vexin हब का परीक्षण लैंडिंग और टेकऑफ़ ज़ोन के रूप में किया गया था।

फ्रांस के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण के साथ वोलोकॉप्टर जीएमबीएच, एयरबस एसई, वर्टिकल एयरोस्पेस ग्रुप लिमिटेड, लिलियम एनवी और जॉबी एविएशन जैसे विमान डेवलपर्स परियोजना में भाग लेंगे

इलेक्ट्रिक वर्टिकल टेकऑफ़ और लैंडिंग एयरक्राफ्ट, या ईवीटीओएल, तेजी से एक नए परिवहन बाजार के रूप में उभर रहे हैं क्योंकि डेवलपर्स इलेक्ट्रिक टैक्सियों को उड़ाने की अपनी परियोजनाओं को विकसित करने के लिए लाखों डॉलर जुटा रहे हैं। ब्रिटेन की वर्टिकल एयरोस्पेस और जर्मनी की वोलोकॉप्टर उन यूरोपीय कंपनियों में से हैं जो लिलियम के साथ ऑर्डर के लिए प्रतिस्पर्धा कर रही हैं।

बता दें फ्रांस की ही तरह दुनियाभर के कई देशों में फ्लाइंग टैक्सी सर्विस की टेस्टिंग की जा रही है। ऐसे में कहना ग़लत नहीं होगा कि आने वाले दिनों में ट्रैफिक का सूरत और हाल दोनों बदलने वाले हैं। इंफ्रास्ट्रक्चर फर्म अर्बन-एयर पोर्ट और हुंडई मोटर कंपनी भी संयुक्त रूप से यूके, यूएस और ऑस्ट्रेलिया में फ्लाइंग टैक्सी हब विकसित कर रही हैं। इसका लक्ष्य अगले साल की शुरुआत में इंग्लैंड में कोवेंट्री में अपनी पहली साइट खोलने का है।

पहले की एक रिपोर्ट में यह भी बताया गया था कि रोम भी अगले दो वर्षों में उड़ने वाली टैक्सियों का स्वागत करने के लिए तैयार है। लोग इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं क्योंकि देश का लक्ष्य 2024 में रोम के फ्लुमिसिनो हवाई अड्डे से अपना पहला संचालन शुरू करना है। वोलोकॉप्टर इसके लिए उड़ान टैक्सी प्रदान करेगा और अगर हवाईअड्डा प्राधिकरण सहमत है तो कोई भी शहर के केंद्र में सवारी कर सकता है।


संबंधित खबरें


देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .