PM Kisan Tractor Yojana: बहुत कम कीमत में मिल रहे हैं ट्रैक्टर, इस तरह उठाएं फायदा

Tractor

नई दिल्ली: किसानों को लुभाने के लिए केंद्र की मोदी सरकार कई मोर्चों पर कोशिश कर रही है। इसी क्रम में सरकार प्रधानमंत्री किसान योजना (PM Kisan Tractor Yojana) के तहत खेती-बाड़ी में प्रमुखता से काम आने वाले ट्रैक्टर की खरीद पर बड़ी सब्सिडी दे रही है।

सरकार की इस घोषणा के बाद मझोले किसानों को सर्वाधिक राहत मिल सकती है। क्योंकि भारत में मंझली जोत वाले किसानों की तादाद सर्वाधिक है।

हालांकि छोटी जोत के किसानों को भी ट्रेक्टर की जरूरत होती है। लेकिन खेत छोटा होने पर उसे पारंपरिक तरीकों से भी जोता जा सकता है। या फिर गांव-देहात में से ही किसी से ट्रेक्टर उधार या किराये पर भी लिया जा सकता है।

लेकिन मध्यम जोत के किसानों के लिए ये दोनों ही उपाय या तो कारगर नहीं होते या फिर जेब पर भारी पड़ते हैं। ऐसे में केंद्र सरकार ने ऐसे किसानों को कम दाम में ट्रेक्टर खरीदने का बेहतर मौका दिया है।

आधी कीमतों में मिलता है ट्रेक्टर – किसानों को ट्रैक्टर खरीदने के लिए केंद्र सरकार सब्सिडी मुहैया कराती है। इस योजना की सबसे बड़ी खूबी ये है कि इसके तहत किसान किसी भी कंपनी का ट्रैक्टर खरीद सकते हैं। बाकी का आधा पैसा सरकार सब्सिडी के तौर पर देती है। कई राज्य सरकारें किसानों को अपने-अपने स्तर पर ट्रैक्टरों पर 20 से 50 फीसदी तक सब्सिडी मुहैया कराती है।

कैसे उठाएं फायदा – बता दें कि केंद्र सरकार की ये स्कीम सिर्फ उन्हीं किसानों के लिए ही है जो अपना पहला ट्रैक्टर खरीदने जा रहे हैं। इस योजना का लाभ उठाने के लिए किसान के पास आधार कार्ड, जमीन के कागज, बैंक खाते की डिटेल्स और पासपोर्ट साइज फोटो की जरूरत पड़ेगी। इस योजना का लाभ उठाने के लिए किसान किसी भी नजदीकी CSC सेंटर पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।


संबंधित खबरें


देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .