पेट्रोल की कीमतें भूल जाएंगे, आने वाली है एक चार्ज में 200km दौड़ने वाली WagonR

WagonR Electric
नई दिल्ली: कोरोना की वजह से आई मंदी के अलावा पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों ने आम भारतीय की कमर तोड़कर रख दी है। इस दौरान कई भारतीय या तो वाहन खरीदने की योजना को छोड़ चुके हैं। या फिर इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने का मन बना रहे हैं।
यही कारण है कि लगभग सभी बड़ी वाहन निर्माता कंपनियां इलेक्ट्रिक वाहनों को बनाने पर जोर दे रही हैं। अब, जब अधिकतर बड़े वाहन निर्माता कंपनियां ई-कारें (E-Cars) तैयार करने की दिशा में तेजी से काम कर रही हैं तो भला देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति-सुजुकी (Maruti-Suzuki) कैसे पीछे रह सकती है।
कंपनी ने अपनी लोकप्रिय हैचबैक वैगन-आर (WagonR) के इलेक्ट्रिक प्रोटोटाइप को तैयार किया है। बीते कुछ समय में इस कार को टेस्टिंग के दौरान कई बार देखा गया है। गौरतलब है कि बीते दिनों जब ये कार स्पॉट तब इसके टेस्टिंग मॉडल में टोयोटा (Toyota) का बैज लगा हुआ था। इससे अनुमान लगाया गया कि शायद इस कार को मारुति-टोयोटा साझेदारी के तहत बाजार में उतारा जाएगा। लेकिन हाल ही में इस कार जो मॉडल स्पॉट किया गया है उसमें मारुति-सुजुकी का ही लोगो (Logo) लगा है।
हालांकि कंपनी की तरफ से अभी तक इस अपकमिंग कार को लेकर कोई भी जानकारी आधिकारिक तौर पर सार्वजनिक नहीं की गई है। लेकिन जानकारों की मानें तो वैगन-आर इलेक्ट्रिक एक बार फुल चार्ज करने पर अधिकतम 200 किमी तक की दूरी तय कर सकती है और ये कार 100-120 किमी/घंटा की अधिकतम रफ्तार से दौड़ सकती है।

साथ ही कार के साथ 3-फेज एसी इंडक्शन मोटर दी जाएगी जो दो चार्जिंग पोर्ट्स के साथ आती है। इनमें से एसी (AC) चार्जिंग विकल्प की मदद से इलेक्ट्रिक कार को 7 घंटे में चार्ज किया जा सकता है और जबकि डीसी (DC) फास्ट चार्जिंग केवल 1 घंटे में 80 प्रतिशत तक चार्ज कर देता है।

मारुति वैगन-आर इलेक्ट्रिक की एक्स-शोरूम कीमत 8-9 लाख रुपए तक जा सकती है।


संबंधित खबरें


देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .