Ola स्कूटर की होगी होम डिलेवरी, एक चार्ज में दौड़ता है 150 km

OLA ELECTRIC SCOOTER (5)

नई दिल्ली: Ola के अपकमिंग इलेक्ट्रिक स्कूटर को लॉन्चिंग से पहले ही लोगों से जमकर प्यार मिल रहा है। दरअसल, कंपनी ने गुरुवार को इस स्कूटर की बुकिंग शुरू की थी। कंपनी ने इस शानदार स्कूटर के लिए 499 रुपए जैसा बुकिंग अमाउंट तय किया था। लेकिन बुकिंग प्रक्रिया शुरू होते ही लोगों की इतनी भारी डिमांड आ गई कि वेबसाइट पर एरर शो होने लगी।

जानकारी के अनुसार शुरूआती 24 घंटों में ओला (Ola) के इलेक्ट्रिक स्कूटर को 1 लाख से ज्यादा प्रीलॉन्च बुकिंग मिल चुकी थीं।

खबरों की मानें तो कंपनी इस स्कूटर को डीलरशिप नहीं बल्कि प्रोडक्शन प्लांट से सीधे ग्राहकों तक डिलीवर करने की योजना पर काम कर रही है। माना जा रहा है कि ऐसा करने से दो बड़े फायदे होंगे। अव्वल तो कोरोना महामारी के खतरों के बीच ग्राहक स्कूटर खरीदने के लिए घर से निकलने और भीड़ में जाने से बचेंगे। और दूसरा डीलरशिप के मुनाफे और अन्य खर्चों को बचाकर स्कूटर की कीमत कम की जा सकती है।

परफॉर्मेंस

हालांकि अभी तक इस स्कूटर के बारे में कंपनी ने कोई भी जानकारी आधिकारिक तौर पर सार्वजनिक नहीं हुई है। लेकिन हाल ही में इस स्कूटर के कंसोल की तस्वीरें लीक हुई थीं, जिनमें पता चलता है कि स्कूटर में करीब 87% चार्ज बाकी है और अब भी ये स्कूटर 122 किलोमीटर की दूरी तय कर सकता है। इस लिहाज से अनुमान लगाया जा रहा है कि 100% चार्ज होने पर ये बैटरी 140-150 किलोमीटर की रेंज प्रदान कर सकती है।

कहा जा रहा है कि कंपनी इस जुलाई में स्कूटर की कीमत जारी करेगी। हालांकि इससे पहले ही कंपनी ने भारतीय शहरों में अपना ‘हाइपरचार्जर नेटवर्क’ (Hypercharge network) खड़ा करना शुरू कर दिया है। इस नेटवर्क के तहत भारत के 400 शहरों में एक लाख चार्जिंग पॉइंट तैयार किए जाएंगे।

कंपनी ने तमिलनाडु (Tamil Nadu) के पास अपने आगामी प्लांट के लिए ₹2,400 करोड़ के निवेश की भी घोषणा की है। यह संयंत्र सालाना 20 लाख यूनिट स्कूटरों का निर्माण करने में सक्षम होगा और लगभग 10,000 नौकरियां पैदा करेगा। इसे दुनिया की सबसे बड़ी ई-स्कूटर मैन्युफैक्चरिंग फैसिलिटी कहा जा रहा है।

हालांकि ओला इलेक्ट्रिक ने अभी तक अपने बैटरी से चलने वाले स्कूटर की कीमत का खुलासा नहीं किया है और ना ही उसकी परफॉर्मेंस के बारे में कोई जानकारी सार्वजनिक की है। लेकिन कंपनी पहले ही कह चुकी है कि उसकी ये नई पेशकश मोबिलिटी को अधिक सुलभ, टिकाऊ और कनेक्टेड बनाने के कंपनी के वैश्विक दृष्टिकोण के अनुरूप होगी।

संभावना ये भी जताई जा रही है कि ओला के नए इलेक्ट्रिक स्कूटर को हाल ही में संशोधित FAME II सब्सिडी से भी फायदा होने की संभावना है। अनुमान है कि इस स्कूटर की कीमतें 1 लाख रुपए से लेकर 1.25 लाख रुपए तक तय की जा सकती हैं। और यह एथर 450X, बजाज ई-चेतक, टीवीएस आईक्यूब और अन्य ई-स्कूटरों टक्कर दे सकता है।


संबंधित खबरें


देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .