Odisha: बाइक सवार पर 1.13 लाख रुपए का भारी जुर्माना, जानें ऐसा क्यों हुआ?

Traffic Police

ओडिशा परिवहन विभाग ने रायगढ़ जिले में एक मोटरसाइकिल सवार पर 1.13 लाख रुपए का भारी-भरकम जुर्माना लगाया है। खबरों के मुताबिक ये जुर्माना प्लास्टिक के ड्रम बेचने वाले प्रकाश बंजारा (20 वर्ष) पर लगाया गया है जो मूल रूप से मध्यप्रदेश के अमरपुर के रहने वाले हैं। बंजारा पर जुर्माना लगाने वाले ट्रैफिक इंस्पेक्टर युधिष्ठिर लेनका ने मीडिया को बताया, “हमने बुधवार को एक बिना पंजीकरण की मोटरसाइकिल रोका था। बाइक सवार ने हेलमेट भी नहीं पहना हुआ था और उनकी बाइक का कोई वैध बीमा नहीं था।

लेनका के अनुसार, “बिना पंजीकरण पत्र और फिटनेस प्रमाण पत्र के बाइक का उपयोग करने के लिए बंजारा पर 5,000 रुपये का जुर्माना लगाया गया था, तो 500 रुपये सामान्य अपराध श्रेणी के तहत लगाया गया, वैध ड्राइविंग लाइसेंस के बिना ड्राइविंग के लिए 5,000 रुपये, बीमा नहीं होने के लिए 2,000 रुपये, बिना हेलमेट के सवारी करने के लिए 1,000 रुपये और बिना पंजीकृत कागजातों के बाइक चलाने के लिए 1 लाख रु का जुर्माना लगाया। इस तरह जुर्माने की कुल राशि 1,13,500 रुपए तक पहुंच गई।”

उन्होंने आगे कहा, “हमने मोटरसाइकिल जब्त कर ली है। हमने सवार से डीलर से पंजीकरण संख्या एकत्र करने के लिए कहा है। यदि राइडर शुक्रवार को सभी वैध दस्तावेज तैयार करता है, तो हम जुर्माना कम करेंगे। ” हालांकि, लेन्का ने कहा कि डीलर से 1 लाख रुपये का जुर्माना वसूला जाएगा। उन्होंने कहा, ‘हम जल्द ही कानूनी प्रक्रिया शुरू करेंगे और मध्य प्रदेश के उस डीलर से बात करेंगे, जिससे उसने वाहन खरीदा था।”

वहीं हॉकर प्रकाश ने, मीडिया को बताया: “मैंने अधिकारियों से इतना बड़ा जुर्माना न लगाने की विनती की। लेकिन उन्होंने मेरी बात नहीं मानी। मेरे बड़े भाई ने जुलाई 2020 में एक निजी बैंक से लोन पर मोटरसाइकिल खरीदी। हम प्रति माह किस्त के रूप में 2,200 रुपये का भुगतान करते हैं। हमने उनसे संपर्क किया है और उनसे वाहन के सभी दस्तावेज भेजने को कहा है। ”

दूसरी ओर, रायगढ़ के क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी दिलीप कुमार दलाई ने इस बारे में बयान दिया है कि “हम कानून से बंधे हुए हैं। यदि हम कानून को सख्ती से लागू नहीं करेंगे, तो कई तरह की चूक सामने आएंगी। हम प्रकाश की मदद करने की कोशिश जरूर करेंगे। लेकिन यह कानून के दायरे में ही किया जाएगा। ‘


संबंधित खबरें


देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .