Nissan Magnite: तमाम मुश्किलों के बीच जमकर बिक रही है ये SUV, पार किया बड़ा आंकड़ा

Nissan magnite (1)

नई दिल्ली: जापानी कार निर्माता निसान (Nissan) के लिए सबकॉम्पैक्ट एसयूवी मैग्नाइट (Magnite) बड़े फायदे का सौदा साबित हुई है। कंपनी ने इस कार को भारत में बीते साल 2 दिसंबर को लॉन्च किया था। तभी से ये कार बाज़ार में शानदार प्रदर्शन कर पाने में सफल रही है। जानकारी के मुताबिक एक साल से भी कम समय में इस कार की 30 हजार से अधिक यूनिट डिलीवर की जा चुकी हैं।

मैग्नाइट की ये उपलब्धि इसलिए भी खास हो जाती है क्योंकि सबकॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में इस समय भारत में एक से बढ़कर एक गाड़ी मौजूद है। फ़िर, अर्थव्यवस्था में अस्थिरता, लगातार बढ़ते पेट्रोल-डीज़ल के दाम और वैश्विक स्तर पर सेमीकंडक्टर चिप की कमी के बावज़ूद कार ये कमाल कर पाने में सफल रही है।

निसान ने शुक्रवार को जारी एक प्रेस बयान में कहा कि उसे अब तक मैग्नाइट के लिए 72,000 बुकिंग मिल चुकी है, जिनमें से डिलीवरी 30,000 हो गई है। गुरुग्राम में निसान डीलरशिप पर आयोजित एक समारोह में 30,000वीं यूनिट एक ग्राहक को सौंपी गई।

परफॉर्मेंस

निसान ने इस कार के साथ 1.0 लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल/1.0 लीटर बी4डी नेचुरली एस्पिरेटेड दो इंजन दिए हैं। कंपनी ने इन दोनों इंजनों के साथ मैनुअल 5-स्पीड/सीवीटी ऑटोमेटिक गियरबॉक्स जोड़े हैं। निसान मैग्नाइट 20/18.75 किमी/लीटर का माइलेज देती है।

डायमेंशन्स

इसकी लंबाई-चौड़ाई-ऊंचाई क्रमश: 3994-1758-1572 मिमी है। वहीं 195/60R16 जैसा टायर साइज इसके लुक्स को तो बढ़ाता ही है साथ ही रोड पर इस कार की ग्रिपिंग को भी बढ़ाता है।

इस कार का ग्राउंड क्लियरेंस 205 मिमी है जो टाटा नेक्सन (209 एमएम) से कम लेकिन ह्युंडई वेन्यू (190 एमएम) से ज्यादा है।

निसान मैग्नाइट का फ्यूअल टैंक 40 लीटर क्षमता का है वहीं इस कार का बूट स्पेस 336 लीटर का है।

फीचर्स

निसान मैग्नाइट के फीचर्स की लिस्ट पर नजर डालें तो यहां आपको पावर विंडोज़ (फ्रंट और रियर), ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, रियर एसी वेंट्स, क्रूज कंट्रोल, स्मार्ट एक्सेस कार्ड एंट्री, कीलैस एंट्री, पुश बटन स्टार्ट/स्टॉप, फोल्डेबल रियर सीट विद 60:40 स्प्लिट, स्टीयरिंग एडजस्टमेंट (टिल्ट), वायरलेस चार्जर, एयर प्यूरिफायर, एलईडी बाइप्रोजेक्टर हेडलैंप्स, एलईडी फॉग लैंप्स, ऑटो फोल्डिंग विंग मिरर्स, मूड लाइटिंग, 7 इंच ड्राइव असिस्ट डिस्प्ले और टायर प्रेशर मॉनिटर मिलते हैं।

इसके अलावा इस कार में आपको 8 इंच फ्लोटिंग टचस्क्रीन (एपल कारप्ले और एंड्रायड ऑटो के साथ), स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल्स, वॉयस कंट्रोल और जेबीएल ऑडियो सिस्टम (6 स्पीकर्स) भी मिलते हैं। लेकिन यहां ये बात जानना जरूरी है कि ये सभी स्पेसिफिकेशंस मैगनाइट के टॉप मॉडल के हैं।

सेफ्टी फीचर्स

निसान ने सेफ्टी फीचर्स के मामले में भी इस कार को बेहतरीन फीचर्स से लैस किया है। इनमें एयरबैग्स (2), ईबीडी, एबीएस, ब्रेक असिस्ट, हिल असिस्ट, पॉवर डोर लॉक्स, चाइल्ड सेफ्टी लॉक्स, ट्रैक्शन कंट्रोल, व्हीकल स्टेबिलिटी कंट्रोल सिस्टम, फ्रंट एंड साइड इंपैक्ट बीम्स, डोर अजार वॉर्निंग, क्रैश सेंसर, इंपैक्ट सेंसिंग ऑटो डोर अनलॉक, सेंट्रली माउंटेड फ्यूल टैंक, 360 डिग्री व्यू कैमरा, स्पीड अलर्ट, एंटी थेप्ट डिवाइस, आइसोफिक्स चाइल्ड सीट माउंट्स और ऑटोमेटिक वॉर्निंग हैजर्ड ऑन हेवी ब्रेकिंग शामिल हैं।

कीमत

निसान ने मैग्नाइट की कीमतों में अक्टूबर में ही इज़ाफ़ा किया है। यदि इस कार के वेरिएंट के लिहाज से कीमतों में बढ़ोतरी की बात करें तो-

लेटेस्ट बढ़ोतरी के बाद इस कार की कीमतों में  ₹6,000 से ₹17,000 के बीच इज़ाफा देखा गया है। इस कार के टॉप-स्पेक XV प्रीमियम और XV प्रीमियम डुअल टोन की कीमतों में अधिकतम ₹17,000 की बढ़ोतरी की गई है। निसान इंडिया ने अपने निचले वेरिएंट की कीमत ₹10,000 से ₹13,000 तक बढ़ा दी है, जबकि हाई स्पेक ट्रिम्स ₹15,000 तक महंगे हो गए हैं।

मुकाबला

बाजार में कंपटीशन की बात करें तो अपनी कीमतों की वजह से मैग्नाइट उन ग्राहकों को अपनी तरफ लुभा सकती है जो ह्युंडई वेन्यू या किआ सोनेट की तरफ देख रहा है। क्योंकि इस कीमत में उसे निसान मैग्नाइट का मिड ट्रिम मिल जाएगा जो अपेक्षाकृत कहीं ज्यादा फीचर्स से लैस है।


संबंधित खबरें


देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .