Nissan ला रही है ये Electric Car, जानें खूबियां

Nissan Electric car

नई दिल्ली: निसान मोटर्स (Nissan Motors) वित्त वर्ष 2022 की शुरुआत में जापान में यानी की अपने घरेलू बाजार के लिए एक बिल्कुल नया ऑल-इलेक्ट्रिक मिनी वाहन पेश करेगी। इसकी अनुमानित लागत लगभग 2 मिलियन येन (लगभग ₹13 लाख) है। वाहन को मित्सुबिशी मोटर्स के साथ एक संयुक्त परियोजना के तहत विकसित किया जा रहा है। निसान का दावा है कि उसकी ये अपकमिंग कार इंस्टेंट एक्सिलरेशन, स्मूथ ड्राइविंग और एक शांत केबिन जैसे खास फीचर्स से लैस होगी।

निसान की नई इलेक्ट्रिक कार कई सारी एडवांस्ड तकनीकों से लैस होगी, इनमें ड्राइवर असिसटेंट फीचर भी शामिल होगा। यह 20 kWh की बैटरी क्षमता से लैस होगी और दैनिक आवागमन की जरूरतों को पूरा करने के लिए डिज़ाइन की गई ड्राइविंग रेंज के साथ आएगी।

इसके अलावा, निसान का कहना है कि जरूरत पडने पर उसकी इस नई मिनी इलेक्ट्रिक कार की बैटरी से घर को बिजली प्रदान की जा सकती है, और आपात स्थिति में चलते-फिरते पॉवर स्रोत के रूप में उपयोग में लाई जा सकती है। इस कार के डायमेंशन्स की बात करें तो 3,395 मिमी लंबी, 1,475 मिमी चौड़ी और 1,655 मिमी ऊंची इस कार को तंग यातायात परिस्थितियों में सुविधाजनक ड्राइविंग और हैंडलिंग के लिहाज से डिज़ाइन किया गया है।

निसान का कहना है कि वह 2010 से शून्य-उत्सर्जन वाहनों को तैयार करने में जुटा है और जापान में 150,000 से अधिक के साथ वैश्विक स्तर पर अपने सभी इलेक्ट्रिक निसान एलईएल की 5,00,000 से अधिक इकाइयां बेची हैं। वर्तमान में, कार निर्माता एक ग्रीन मिशन पर है, और एक जापान-केंद्रित विद्युतीकरण कार्यक्रम चला रहा है, जिसे ब्लू स्विच कहा जाता है, क्योंकि इसका उद्देश्य एक स्थायी समाज में योगदान करना है। इसका उद्देश्य पर्यावरणीय भार में कमी और आपदा प्रतिवाद जैसे मुद्दों से निपटना है।


संबंधित खबरें


देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .