इस शहर में बन गए नए नियम, अब चला पाएंगे सिर्फ़ तीस की रफ़्तार से वाहन

Paris Traffic

नई दिल्ली: पेरिस को दुनिया भर में प्यार और रोमांस के शहर के रूप में जाना जाता है। अब वहां के अधिकारी यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि वहां पर कोई भी इत्मीनान से वाहन चलाते हुए सुरक्षा के साथ दर्शनीय स्थलों और अलग-अलग साउंड्स का लुत्फ़ ले सके।

यही कारण है कि एक नए नियम के तहत फ्रांस की राजधानी के अधिकांश क्षेत्रों में अधिकतम गति सीमा को 30 किमी प्रति घंटे तक सीमित कर दिया गया है। स्थानीय अधिकारियों का मानना है कि गति सीमा को कम करने से दोहरे लाभ होंगे- इससे सड़क दुर्घटनाओं के मामलों में कमी लाने के साथ-साथ ध्वनि प्रदूषण पर भी अंकुश लगाना।

स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक फ्रांसीसी अधिकारियों ने राजधानी के अधिकांश क्षेत्रों में नई गति सीमा को लागू किया था। ये फैसला सोमवार से प्रभावी कर दिया गया है। अब से अन्य यातायात नियमों की ही तरह इस नियम का भी उल्लंघन करने पर भारी जुर्माना लगाया जाएगा, जिसमें मौद्रिक जुर्माने के साथ-साथ चालक के लाइसेंस से निकाले जाने वाले अंक भी शामिल हैं।

गौरतलब है कि पेरिस में हमेशा से शहरी सीमा के भीतर वाहनों की रफ़्तार पर बारीक निगरानी रखी जाती रही है। उदाहरण के लिए, यहां की महत्वपूर्ण पेरिफेरिक रिंग रोड की गति सीमा 70 किमी प्रति घंटा है। स्थानीय रिपोर्ट्स के मुताबिक गति सीमा तय करने से ना सिर्फ सड़क दुर्घटनाएं और ध्वनि प्रदूषण कम होता है, बल्कि इससे पैदल चलने वालों को भी बहुत सहूलियत मिलती है।


संबंधित खबरें


देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .