Maruti की प्रीमियम सेडान Ciaz ने हासिल की बड़ी उपलब्धि, जानें

Maruti Suzuki Ciaz

नई दिल्ली: मारुति-सुज़ुकी (Maruti-Suzuki) की प्रीमियम सेडान सिआज़ (Ciaz) ने बिक्री के लिहाज़ से बड़ा किर्तीमान हासिल कर लिया है। भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता ने पुष्टि की है कि अब तक Ciaz की 3,00,000 यूनिट बेची जा सकती हैं। इस रफ़्तार से ये उपलब्धि हासिल करने वाली सिआज़ भारत की इकलौती मिड-साइज़ सेडान है। सिआज़ को भारत में 2014 में लॉन्च किया गया था।

सिआज़ की ये उपलब्धि इसलिए भी अहम मानी जा सकती है कि बाज़ार में सबकॉम्पैक्ट एसयूवी कारों के आने, हाई मेंटेनेंस जैसे तमाम अन्य कारणों के चलते भारत में सेडान की बिक्री कम ही रहती है।

भारतीय बाज़ार में सिआज़ की कीमत 8.60 लाख रुपये से शुरू होती है और अल्फा 1.5-लीटर पेट्रोल ऑटोमैटिक वेरिएंट के लिए 11.59 लाख रुपये तक जाती है। मिड-साइज़ सेडान सेगमेंट में Ciaz का मुकाबला Honda City और Hyundai Verna से है.

मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड के वरिष्ठ कार्यकारी निदेशक (विपणन और बिक्री) शशांक श्रीवास्तव ने कहा, “3 लाख बिक्री का मील का पत्थर ब्रांड में ग्राहकों के विश्वास और विश्वास को प्रदर्शित करता है।”

नई जनरेशन मारुति सिआज़, जिसे 2018 में फेसलिफ्ट मिला था, में एक आकर्षक फ्रंट ग्रिल, स्लीक बंपर और डीआरएल के साथ एलईडी प्रोजेक्टर हेडलैम्प्स मिलते हैं। कार में मिलने वाला क्रोम गार्निश वर्क इसे प्रीमियम टच देता है।

अंदर की तरफ, सिआज़ में 4.2 इंच टीएफटी मल्टी-इन्फॉर्मेशन डिस्प्ले (एमआईडी) सिस्टम दिया गया है। साथ ही कार में स्टैंडर्ड तौर पर रियर एसी वेंट हैं। साथ ही फ्रंट और रियर दोनों सीटों में सेंटर आर्मरेस्ट मिलता है। फ्रंट सीट आर्मरेस्ट के नीचे स्टोरेज स्पेस है जबकि रियर सीट आर्मरेस्ट में कप होल्डर मिलते हैं।

Ciaz को विदआउट की एंट्री, क्रूज़ कंट्रोल, इलेक्ट्रिक ORVMs और अन्य फीचर्स के साथ पेश किया जाता है। जहां तक ​​सुरक्षा का सवाल है, Ciaz में डुअल फ्रंट एयरबैग, EBD के साथ ABS, स्पीड अलर्ट सिस्टम और ड्राइवर और पैसेंजर के लिए सीटबेल्ट रिमाइंडर मिलता है।

मारुति सुजुकी सिआज़ स्मार्ट हाइब्रिड तकनीक के साथ 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित है। यह 103 bhp की पॉवर और 138Nm का पीक टॉर्क पैदा कर सकता है। इंजन या तो फाइव-स्पीड मैनुअल या फोर-स्पीड ऑटोमैटिक टॉर्क कन्वर्टर गियरबॉक्स के साथ आता है।


संबंधित खबरें


देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .