हट गया Maruti की बिल्कुल नई S-Cross से पर्दा, जानें कितनी बदल गई कार

maruti S cross 2022

नई दिल्ली: सुजुकी ने 2022 एस-क्रॉस (S Cross) से पर्दा हटा दिया है। सुज़ुकी की ये नई पेशकश अपने मौजूदा मॉडल की तुलना में पूरी तरह से रिवाइज़्ड डिजाइन के साथ आती है। नई सुजुकी एस-क्रॉस भारतीय बाजार में उपलब्ध पुराने मॉडल की तुलना में काफी बोल्ड दिखती है।

S Cross को मारुति सुजुकी के प्रीमियम रिटेल नेटवर्क नेक्सा के जरिए भारतीय बाजार में प्रीमियम मॉडल के तौर पर बेचा जाता है। लेकिन डिज़ाइन के मामले में ये कार तुलनात्मक तौर पर उतनी आकर्षक ना होने की वजह आलोचनाओं का शिकार होती रही है। ऐसे में लगता है कि सुजुकी ने इस खामी पर विशेष ध्यान दिया है. नतीजतन बिल्कुल नई S-Cross लुक्स के लिहाज़ से काफी ज्यादा स्टाइलिश दिखती है।

नई सुजुकी एस-क्रॉस: डिज़ाइन

जैसा कि हमने ऊपर बताया नई एस क्रॉस को बिल्कुल नया डिज़ाइन मिलता है जो कि पुराने मॉडल से बहुत अलग है। कार का फ्रंट ग्रिल XL6 की तरह ही दिखता है। बोल्ड मेश के साथ ग्लॉसी फिनिश कार में विजुअल अपील जोड़ता है। हेडलैम्प्स कई एलईडी लैंप और इंटीग्रेटेड एलईडी डे-टाइम रनिंग लाइट के साथ आते हैं। रिवाइज़्ड हेडलैम्प भी एक मोटी क्रोम पट्टी के साथ जुड़े हुए हैं जो ग्रिल के ऊपर होरीजेंटली चलती है।

बोनट को भी एक नया टच दिया गया है, जिसकी मदद से यह मस्कुलर दिखता है। बड़े एयर इंटेक, बड़े करीने से लगाए गए फॉग लैंप हैं, जबकि स्किड प्लेट क्रॉसओवर को मजबूती प्रदान करती है। साइड प्रोफाइल की बात करें तो नई Suzuki S-Cross में स्पोर्टी ब्लैक अलॉय व्हील, लोअर प्रोफाइल पर ब्लैक क्लैडिंग, टर्न इंडिकेटर इंटीग्रेटेड ORVMS मिलता है। कर्व साइड प्रोफाइल नई बलेनो के समान है।

रियर प्रोफाइल को भी कॉम्पिटिशन रीटच मिला है। टेललाइट्स नई दिखने वाली हैं और इनमें एलईडी यूनिट्स हैं। वे टेलगेट के सेंटर से चलने वाली मोटी होरीजोंटल क्रोम बार के माध्यम से जुड़े हुए हैं। एक तराशा हुआ टेलगेट, एकीकृत एलईडी स्टॉप लैंप के साथ सॉरी रूफ स्पॉइलर, स्किड प्लेट के साथ चंकी बम्पर अन्य डिज़ाइन एलीमेंट हैं जो नई सुजुकी एस-क्रॉस के रियर पार्ट में दिखाई देते हैं।

नई सुजुकी एस-क्रॉस: डायमेंशन

नई सुजुकी एस-क्रॉस की लंबाई 4,300 मिमी, चौड़ाई 1,785 मिमी और ऊंचाई 1,585 मिमी है। क्रॉसओवर 2,600 मिमी व्हीलबेस और 430-लीटर . की बूट स्टोरेज क्षमता के साथ आती है

नई सुजुकी एस-क्रॉस: केबिन

केबिन के अंदर भी, नई सुजुकी एस-क्रॉस पूरी तरह से नई दिखती है। मल्टीफ़ंक्शन थ्री-स्पोक स्टीयरिंग व्हील पहले जैसा ही है, लेकिन डैशबोर्ड लेआउट और एक बड़ा नौ इंच का फ्लोटिंग आइलैंड टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम नया है। इंफोटेनमेंट सिस्टम Android Auto, Apple CarPlay कनेक्टिविटी के साथ आता है। इसका डैशबोर्ड लेयर्ड लुक के साथ आता है, जबकि सीट और अपहोल्स्ट्री मैटेरियल में भी सुधार किया गया है।

नई सुजुकी एस-क्रॉस: इंजन और ट्रांसमिशन

नई Suzuki S-Cross को ऑटोमेकर की 48-वोल्ट SHVS माइल्ड-हाइब्रिड तकनीक के साथ जोड़े गए 1.4-लीटर DITC इंजन से शक्ति मिलती है। इंजन 5,500 आरपीएम पर कुल बिजली उत्पादन का 129 पीएस और 2,000-3,000 आरपीएम के बीच 235 एनएम का टार्क उत्पन्न करता है। बोर्ड पर लगी इलेक्ट्रिक मोटर 13.59 PS की पावर और 50 Nm का टार्क जनरेट कर सकती है।

क्रॉसओवर सुजुकी के ऑलग्रिप सेलेक्ट फोर-व्हील-ड्राइव सिस्टम के साथ आता है। इसे इंस्ट्रूमेंट पैनल पर लगे डायल के जरिए कंट्रोल किया जा सकता है।

नई सुजुकी एस-क्रॉस: सेफ्टी

नई सुजुकी एस-क्रॉस में ढेर सारे सेफ्टी फीचर्स हैं। इनमें ऑटोनॉमस इमरजेंसी ब्रेकिंग, ट्रैफिक साइन रिकग्निशन, लेन डिपार्चर प्रिवेंशन, स्टॉप एंड गो के साथ अडेप्टिव क्रूज कंट्रोल शामिल हैं। यह 360 व्यू कैमरा और रियर क्रॉस-ट्रैफिक अलर्ट जैसे पार्किंग सपोर्ट फंक्शन से भी लैस है।


संबंधित खबरें


देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .