ग्राहकों को लगने वाला है बड़ा झटका, Maruti-Suzuki जल्द बढ़ाएगी गाड़ियों के दाम

maruti-suzuki

नई दिल्ली: मारुति-सुज़ुकी इंडिया (Maruti-Suzuki India) सितंबर में एक बार फिर अपनी गाड़ियों की कीमतों में इज़ाफा कर सकती है। बता दें कि इस साल मारुति दो बार पहले भी अपनी कारों के दाम बढ़ा चुकी है। जानकारी के अनुसार कंपनी की एंट्रीलेवल हैचबैक ऑल्टो (Alto) से लेकर ब्रेज़ा (Brezza) तक, मारुति द्वारा वर्तमान में बाजार में पेश किए जाने वाले सभी मॉडलों की कीमतों में वृद्धि की योजना बनाई गई है।

मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड ने सोमवार को एक बयान जारी कर कहा है कि, “पिछले एक साल में, विभिन्न इनपुट लागतों में वृद्धि के कारण कंपनी के वाहनों की लागत पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है। इसलिए, मूल्य वृद्धि के माध्यम से ग्राहकों पर अतिरिक्त लागत का वजन डालना अनिवार्य हो गया है।नई कीमतें आगामी फेस्टिव सीजन से ठीक पहले सितंबर से प्रभावी होने जा रही हैं। हालांकि, मारुति ने यह स्पष्ट नहीं किया है कि उसकी गाड़ियों की कीमतों में कितना इज़ाफा किया जाएगा।

जनवरी में भी मारुति ने उत्पादन लागत में वृद्धि का हवाला देते हुए अपनी कारों की कीमतों में 34,000 रुपये तक की बढ़ोतरी की थी। अप्रैल में, जब उसने दूसरी बढ़ोतरी को लागू करने का फैसला किया, तो उसकी कारों की कीमतों में लगभग 1.6 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

गौरतलब है कि मारुति-सुज़ुकी अकेली भारतीय कार निर्माता कंपनी नहीं है, जिसने बढ़ती लागत के चलते अपनी कारों की कीमतों में बढ़ोतरी की है। पिछले साल मार्च में कोरोना वायरस महामारी के बाद से भारतीय ऑटो उद्योग कमजोर मांग और उच्च लागत से जूझ रहा है। हालांकि बीते कुछ महीनों में भारतीय ऑटोसेक्टर में कुछ स्थिरता देखने को मिली है, लेकिन विश्लेषक आने वाले दिनों में अनिश्चितताओं की आशंका जता चुके हैं।


संबंधित खबरें


देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .