मारुति-सुजुकी WagonR ने मचाया धमाल, जुलाई में बनी सबसे ज्यादा बिकने वाली कार

Maruti Suzuki WagonR

नई दिल्ली: कोरोना महामारी की दूसरी लहर का असर घटने के साथ ही भारतीय ऑटोसेक्टर मंदी की मार से उबर रहा है। इस बात को जुलाई-2021 में बिके वाहनों की संख्या को देखते हुए कहा जा सकता है। हालांकि जुलाई में कोई रिकॉर्ड बिक्री नहीं हुई है। लेकिन फिर भी बीते महीने वाहनों की बिक्री में संतोषजनक कही जा सकती है।

पिछले महीने हर बार की तरह घरेलू कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी की बिक्री के मोर्चे पर अव्वल रही है, वहीं दूसरी ओर हुंडई ने भी बीते माह बेहतर प्रदर्शन किया है।

बीते महीने देश में मारुति सुजुकी की लोकप्रिय हैचबैक मारुति सुजुकी वैगनआर (WagonR) सर्वाधिक बिकी है। बीते माह मारुति सुजुकी ने इस कार की कुल 22,836 यूनिट की बिक्री की थी। जबकि बीते साल जुलाई माह में कंपनी ने इस कार की सिर्फ 13,515 यूनिट्स की बिक्री की थी। इस तरह 2021 में इस कार की बिक्री में 68.97 फीसदी बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

नई वैगनआर बढ़ाएगी बिक्री!

वैगनआर को मिल रहे रेसपॉन्स को देखते हुए कंपनी ने इसमें कुछ खास अपडेट्स देने का फैसला लिया है। खबरों की मानें तो वैगनआर के नए अवतार को एक्स्ट्रा एडिशन (Extra Edition) नाम दिया जा सकता है।

वैगनआर एक्स्ट्रा एडिशन में एक्सटीरियर से लेकर केबिन तक में कई खास अपडेट्स देखने को मिल सकते हैं। कंपनी को उम्मीद है कि इस गाड़ी में दिए गए ये बदलाव कार की सेल में बढ़ोतरी में मदद कर सकते हैं। खासतौर पर तब जब कोविड-19 महामारी की वजह से लोग पब्लिक ट्रांसपोर्ट की बजाय निजी वाहन से यात्रा करने को ज्यादा तवज्जो देने लगे हैं।

खबरों की मानें तो वैगनआर एक्स्ट्रा एडिशन में फोग लैंप्स गार्निश, अपर ग्रिल गार्निश क्रोम, बैक डोर गार्निश क्रोम और नंबर प्लेट गार्निश जैसे कॉस्मेटिक टच दिए गए हैं। इसके अलावा इस एडिशन में ब्लैक कलर के फ्रंट और रियर बंपर प्रोटेक्टर, साइड स्कर्ट, व्हील आर्क क्लैडिंग और बॉडी साइड माउलडिंग।

वहीं अगर वैगनआर एक्स्ट्रा एडिशन के इंटीरियर की बात करें तो इस कार में डिजिटल एयर इनफ्लेटर, ट्रंक ऑर्गेनाइज़र और कार एक्सचेंज एक्सटेंडर देखने को मिल सकते हैं। इन खूबसूरत बदलवों के जरिए मारुति-सुजुकी उन युवाओं को आकर्षित करना चाहती है जो अपनी पहली कार खरीदने का मन बना रहे हैं।

खबरों के मुताबिक ये एडिशन कार के V वेरिएंट के साथ पेश किया जा सकता है, जो 1.0 लीटर और 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन विकल्प के साथ आता है। माना जा रहा है कि इन बदलावों के चलते वेगनआर एक्स्ट्रा की कीमत इसके मौजूदा मॉडल से करीब 23 हजार रुपए (एक्सशोरूम) ज्यादा हो सकती है।

वैगनआर को भारतीय कार बाजार में दो दशक से अधिक समय हो गया है और तब से अब तक इस कार की लगभग 25 लाख यूनिट्स की बिक्री हो चुकी है। इस कार की निरंतर सफलता का एक बड़ा हिस्सा इसके विश्वसनीय ड्राइव प्रदर्शन के साथ-साथ इसकी स्टाइल, केबिन, इंजन और सुरक्षा हाइलाइट्स का निरंतर अपडेट पर आधारित रहा है।

दरअसल, मारुति की अन्य कारों की तरह वैगनआर की भी बाजार में शानदार रीसेल वेल्यू मिल जाती है। कंपनी की शानदार सेल्स और सर्विस आफ्टर सेल्स नेटवर्क भी कार की बिक्री के मामले मामले में मदद करता है। खास बात यह है कि वैगनआर के सीएनजी संस्करण को भी काफी पसंद किया जा रहा है और देश में ऐसी तीन लाख से अधिक इकाइयाँ बिक चुकी हैं।


संबंधित खबरें


देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .