Maruti-Suzuki: कोरोना के बाद देश की मुख्य कार निर्माता कंपनी की बाजार में वापसी, बेची इतनी कारें

Maruti Ciaz (1)

नई दिल्ली: मारुति सुजुकी ने भारतीय कार बाजार में शीर्ष पर अपनी स्थिति बनाए रखी है। कंपनी ने रविवार को जानकारी दी कि उसने जुलाई में देश में अपने वाहनों की 1.36 लाख से अधिक इकाइयां बेची हैं। इसी महीने अन्य 21,224 इकाइयों का निर्यात किया गया।

मारुति ने सूचित किया कि उसने पिछले महीने घरेलू बाजार में लगभग 1.33 लाख यात्री वाहन इकाइयां बेचीं, जो 2020 के जुलाई में 97,768 से अधिक थी।

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता ने अपने कॉम्पैक्ट सब-सेगमेंट में कारों से 70,268 इकाइयां बेचीं जिनमें वैगनआर, स्विफ्ट, सेलेरियो, इग्निस, बलेनो और डिजायर शामिल हैं। पिछले महीने ऑल्टो और एस-प्रेसो की कुल 19,685 यूनिट्स की भी बिक्री हुई थी।

यूटिलिटी व्हीकल सब-सेगमेंट से भी मारुति के लिए राहत है जिसमें कंपनी ने पिछले महीने 32,272 यूनिट्स की बिक्री की थी। बाजार में इस सेगमेंट में मारुति की तरफ से एर्टिगा, एक्सएल 6, विटारा ब्रेज़ा, अन्य गाड़ियां शामिल हैं।

कंपनी के लिए निर्यात भी पिछले महीने विदेशी बाजारों में भेजे गए 21,224 इकाइयों के साथ उल्लेखनीय रूप से बढ़ा है, जबकि जुलाई 2020 में यह 6,757 था।

बड़े पैमाने पर भारतीय ऑटोमोबाइल उद्योग अब सामान्य स्थिति में वापस आने की ओर देख रहा है, भले ही 2018 की पिछली ऊंचाई दूर लगती हो। एक अच्छा मानसून, आगामी त्योहारी महीने और व्यक्तिगत गतिशीलता के लिए प्राथमिकता उद्योग को उपजाऊ जमीन की ओर ले जाने की संभावना है, भले ही एक तीसरी कोविड लहर का खतरा सर्वव्यापी बना रहे।


संबंधित खबरें


देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .