Maruti ने रीकॉल की 1.81 लाख कारें, जानें कब से कब तक बनी कारों में है खराबी की आशंका

Maruti Suzuki

नई दिल्ली: देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) ने शुक्रवार को अपनी 1.81 लाख कारों को रीकॉल (Recall) किया है। बता दें कि कोई भी वाहन निर्माता कंपनी अपनी गाड़ियों को तब रीकॉल करती है, जब उन उनमें कोई मैनुफैक्चरिंग फॉल्ट होने का अंदेशा हो।

गौरतलब है कि मारुति ने ये रीकॉल स्वेच्छा से बुलाया है। रीकॉल के बाद संबंधित कारों को मारुति की ऑथराइज्ड वर्कशॉप्स में परखा जाएगा। और कोई कमी पाए जाने पर उसे सुधारा जाएगा।

इस बारे में एक बयान जारी कर मारुति सुजुकी ने बताया कि रीकॉल ऑर्डर में Ciaz, S-Cross, Vitara Brezza, Ertiga और XL6 के पेट्रोल मॉडल और 4 मई 2018 से लेकर 27 अक्टूबर 2020 के बीच बनी गाड़ियां शामिल हैं।  इन कारों में मोटर जेनरेटर यूनिट का निरीक्षण किया जाएगा और कोई खराबी पाए जाने पर उसे बिना किसी लागत के बदला जाएगा।

किसी भी खराब पुर्जे को बदलने की प्रक्रिया नवंबर के पहले सप्ताह से शुरू हो जाएगी और तब तक, मारुति सुजुकी इन कारों के मालिकों से पानी से भरे क्षेत्रों में वाहन चलाने से परहेज करने और कार के इलेक्ट्रॉनिक भागों पर पानी के सीधे छिड़काव से बचने के लिए कह रही है।

ग्राहक मारुति सुजुकी या नेक्सा वेबसाइटों पर लॉग इन करके – मॉडल के आधार पर, और वाहनों के चेसिस नंबर (MA3, उसके बाद 14-अंकीय अल्फा-न्यूमेरिक कोड) दर्ज करके यह पता लगा सकते हैं कि- क्या उनकी कार को इस रीकॉल के तहत जांचा जाना है?


संबंधित खबरें


देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .