Maruti Brezza vs Tata Nexon: ये कॉम्पैक्ट SUV है बेस्ट, जानें

Maruti Brezza vs Tata Nexon

नई दिल्ली: बीते कुछ वर्षों में भारत में सबकॉम्पैक्ट एसयूवी (SUV) कारों ने मार्केट में तेजी से पैर पसारे हैं। इसकी वजह है कम कीमत में इन कारों में मिलने वाली बड़ी गाड़ी की फील और बेहतरीन सुरक्षा। लेकिन अब बाजार में इस सेगमेंट में लगभग सभी कंपनियां बेहतरीन उत्पादों के साथ मौजूद हैं। इसके चलते ग्राहक अक्सर इन गाड़ियों के बीच कन्फ्यूज रहते हैं कि कौनसी गाड़ी उनके लिए परफेक्ट रहेगी।

ऐसे में हम इस रिपोर्ट में लाए हैं सेगमेंट की दो प्रमुख गाड़ियों Tata Nexon और Maruti Suzuki Brezza के बीच में कंपेरिजन।

सबसे पहले बात करते हैं टाटा नेक्सन की। Tata ने नेक्सन को 2017 में भारत में लॉन्च किया था, जो जल्द ही देश की पहली सबसे सुरक्षित कार बन गई। इस कार को ग्लोबल एनसीएपी क्रैश टेस्ट में 5-स्टार रेटिंग मिली थी। Tata Nexon ने साबित कर दिया था कि कॉस्ट को कम रखते हुए भी कारों को सुरक्षित बनाया जा सकता है।

परफॉर्मेंस

Nexon की लेटेस्ट जनरेशन में दो इंजन ऑप्शन मिलते हैं। 1.2-लीटर टर्बोचार्ज्ड रेवोट्रॉन इंजन और 1.5-लीटर टर्बोचार्ज्ड रेवोटॉर्क इंजन। इनमें से रेवोट्रॉन पेट्रोल इंजन [email protected],500rpm की पॉवर और [email protected],750-4,000rpm टॉर्क पैदा करता है। वहीं, इस कार के साथ मिलने वाला रेवोटॉर्क डीजल [email protected],000rpm की पॉवर और [email protected],500-2,750rpm का टॉर्क पैदा करने में सक्षम है।

ये दोनों ही इंजन 6-स्पीड मैनुअल/एएमटी 6-स्पीड मैनुअल/एएमटी ट्रांसमिशन से जुड़े हैं। और इनकी माइलेज क्रमश: 17.4 किमी/लीटर 22.4 किमी/लीटर है।

लुक्स और फीचर्स

अब यदि इस कार के लुक्स और फीचर्स की बात करें तो कार के फ्रंट में बोल्ड LED DRLs, ट्राई-एरो डिज़ाइन फ्रंट ग्रिल, रेन-सेंसिंग वाइपर्स, ऑटो हेडलैम्प्स समेत कई अट्रेक्शन पॉइंट्स देखने को मिलते हैं। वहीं कार के रियर में सिग्नेचर एलईडी टेललाइट्स हैं।

इसके अलावा इस कार में- क्रूज नियंत्रण, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (टीपीएमएस)

एक्सप्रेस कूल, Apple CarPlay और Android Auto के साथ टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट, इलेक्ट्रिक सनरूफ

कूल्ड ग्लोवबॉक्स, केबिन में ट्राई-टोन फिनिश, फ्लैटबेड स्टीयरिंग व्हील, जियोफ़ेंसिंग, इरा टेक्नीक, कंपलसरी डुअल-फ्रंट एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम (ईएसपी), इलेक्ट्रॉनिक ट्रैक्शन कंट्रोल, रोल-ओवर शमन, इमरजेंसी ब्रेक हेल्प, हिल होल्ड कंट्रोल, ईबीडी के साथ एबीएस, ISOFIX, हाइट एडजस्टेबल सीटबेल्ट

रिवर्स पार्किंग असिस्ट और कनेक्टेड कार जैसी खूबियां मिलती हैं।

क्यों Nexon, Brezza पर इक्कीस साबित होती है

1- इंजन विकल्प

इसकी सबसे बड़ी वजह है कि  BS-6 मानक लागू होने के बाद मारुति ने अपनी कारों के सिर्फ पेट्रोल वर्जन लॉन्च किए, बल्कि डीजल इंजनों को बंद कर दिया गया। ऐसे में 2020 ब्रेज़ा को सिर्फ एक पेट्रोल इंजन विकल्प के साथ मिलती है, जबकि नेक्सन के साथ आपको पेट्रोल और डीजल दोनों विकल्प मिल जाते हैं।

2- सेफ्टी

सुरक्षा ऐसा मोर्चा है जहां नेक्सन ब्रेज़ा की तुलना में क्लियर विनर साबित होती है। क्योंकि बेस वेरिएंट से ही अधिक अधिक सुरक्षा प्रदान करती है। यही कारण है कि नेक्सन ने ग्लोबल एनसीएपी में एडल्ट प्रोटेक्शन में 5-स्टार जबकि चाइल्ड प्रोटेक्शन में 4-स्टार स्कोर किया।  जबकि इसी टेस्ट में विटारा ब्रेज़ा को एडल्ट ऑक्यूपेंसी के लिए 4 स्टार जबकि चाइल्ड ऑक्यूपेंसी के लिए 2 स्टार मिले।

इसके अलावा, एयरोडायनामिक डिज़ाइन और बड़े स्टांस के कारण नेक्सन सीधे ब्रेज़ा की तुलना में SUV वाला फील ज्यादा देती है।

3- कीमत

कीमत एक ऐसा मामला है जहां मारुति-सुजुकी अक्सर अपने प्रतिस्पर्धियों पर बढ़त हासिल कर ले जाती है। लेकिन सबकॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट इसका अपवाद है। क्योंकि Nexon की शुरुआती कीमत ₹6,95,000 है जो टॉप वेरिएंट के लिए ₹10,60,000 तक जाती है।

दूसरी ओर, मारुति ने ब्रेज़ा के बेस वेरिएंट के लिए 7,34,000 रुपये की शुरुआती कीमत निर्धारित की है जो कि 11,15,000 रुपये तक जाती है।

हालांकि आफ्टर सेल्स सर्विस के मामले में मारुति-सुजुकी की छवि भारत में मौजूद किसी भी अन्य ब्रांड से कहीं ज्यादा मजबूत है। लेकिन इस मामले में बदनाम मानी जाने वाली टाटा मोटर्स ने भी बीते वर्षों में अपनी छवि सुधारने के लिए बहुत मेहनत की है, जिसका फायदा उसे बिक्री के मोर्चे पर मिलने लगा है।


संबंधित खबरें


देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .