बिक्री के लिहाज से Mahindra को लगा बड़ा झटका, अब XUV 700 से उम्मीद

Mahindra New Logo

नई दिल्ली: भारत में फेस्टिव सीजन से पहले कई वाहन निर्माता कंपनियों की उम्मीदों को झटका लगा है। दरअसल, सितंबर-2021 में कई ऑटो कंपनियों के बिक्री के ग्राफ में गिरावट दर्ज की गई है। इसके पीछे पेट्रोल-डीज़ल की बढ़ती कीमतें, कोरोना महामारी की वजह से आई मंदी और ग्लोबल चिप संकट को बड़ा जिम्मेदार माना जा रहा है जिसकी वजह से वाहन निर्माता कंपनियों को अपना प्रोडक्शन धीमा करना पड़ा है।

बता दें कि सितंबर-2021, महिंद्रा ने केवल 28,112 यूनिट्स की बिक्री की, जो पिछले साल इसी महीने के दौरान बेची गई कुल 35,920 यूनिट्स से कम है। इनमें से केवल 13,134 यात्री वाहनों की ही बिक्री हुई। पिछले साल सितंबर में महिंद्रा ने 14,857 यात्री कारों की बिक्री की थी, जिनमें बोलेरो (Bolero), स्कॉर्पियो (Scorpio), एक्सयूवी500 (XUV 500), एक्सयूवी300 (XUV 300), टीयूवी300 (TUV 300) आदि गाड़ियां शामिल थीं।

हालांकि एक्सपोर्ट के लिहाज से महिंद्रा के लिए पिछला महीना संतोषजनक साबित हुआ है। महिंद्रा ने सितंबर-2021 में 2,529 इकाइयों का निर्यात किया, जो पिछले साल सितंबर में 1,569 इकाइयों से 60 प्रतिशत अधिक था।

क्या Alcazar नहीं आई Hyundai के काम? फेस्टिव सीजन से पहले कंपनी की बिक्री धड़ाम

महिंद्रा एंड महिंद्रा में ऑटोमोटिव डिवीजन के सीईओ विजय नाकरा ने इस बारे में बयान जारी कर कहा है कि, “सेमीकंडक्टर्स की आपूर्ति से जुड़ी चुनौतियां वैश्विक स्तर पर ऑटो उद्योग के लिए कठिनाइयां पैदा कर रही हैं। हमने इसके प्रभाव को कम करने के लिए कई कदम उठाए हैं और स्थिति को यथासंभव बेहतर तरीके से प्रबंधित करने की दिशा में काम कर रहे हैं।”

महिंद्रा ने पिछले एक साल में भारतीय बाज़ार में दो एसयूवी लॉन्च की हैं, जिनमें थार (Thar) और बोलेरो नियो (Bolero Neo) शामिल हैं। लेकिन शुरुआती सफलता के बावजूद ये दोनों नई SUVs पिछले महीने Mahindra की सेल्स वॉल्यूम नहीं बढ़ा पाई हैं।

Mahindra को अब अपनी अपकमिंग एसयूवी XUV700 से बड़ी उम्मीदें है, जिसे पिछले सप्ताह ही लॉन्च किया गया है। कंपनी ने इस कार के लिए  ₹11.99 लाख (एक्स-शोरूम) की शुरुआती कीमत तय की है।


संबंधित खबरें


देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .