इस छोटी सी चीज की वजह से Mahindra को रोकना पड़ गया प्रोडक्शन, हुआ बड़ा नुकसान

Mahindra Thar

नई दिल्ली: देश की प्रमुख ऑटोमोबाइल कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा (Mahindra and Mahindra) के वाहनों के निर्माण में भारी कटौती हो गई है। इसकी वजह है सेमीकंडक्टर की कमी। कंपनी ने गुरुवार को बयान जारी कर कहा है कि उसे इस वजह से अपने उत्पादों के निर्माण में 25% तक की कमी करनी पड़ी है।

अनुमान जताया जा रहा है कि महिंद्रा को इस कमी से उबरने में करीब एक सप्ताह का समय लगेगा। तब तक कंपनी के चाकन, नासिक, कांदिवली, जहीराबाद और हरिद्वार में स्थित मैनुफैक्चरिंग प्लांट बंद रहेंगे। हालांकि, कंपनी ने स्पष्ट कर दिया है कि इस दौरान उसकी एसयूवी एक्सयूवी700 (XUV 700के प्रोडक्शन और डिस्ट्रीब्यूशन में कोई फर्क नहीं आएगा।

बता दें कि सेमीकंडक्टर की कमी के चलते अपना निर्माण रोकने वाली महिंद्रा इकलौती कंपनी नहीं है। इससे पहले टाटा मोटर्स,  मारुति-सुज़ुकी, निसान को भी इसी तरह की समस्या के चलते, अपने उत्पादन में कमी करनी पड़ी थी।

महिंद्रा एंड महिंद्रा भारत में एकमात्र कार निर्माता नहीं है जो सेमीकंडक्टर संकट के कारण आपूर्ति में व्यवधान का सामना कर रही है। टाटा मोटर्स, मारुति सुजुकी, निसान ने भी इसी तरह की समस्याओं की सूचना दी है। मारुति सुजुकी ने भी उत्पादन में कटौती के संकेत दिए हैं।

विश्व स्तर पर, फोर्ड, जनरल मोटर्स, टोयोटा, निसान जैसे कई वाहन निर्माता पहले ही सेमीकंडक्टर संकट के कारण उत्पादन में कटौती या संयंत्र बंद करने की घोषणा कर चुके हैं।

हाल ही में आई थी कंपनी की सेल्स रिपोर्ट

नई दिल्ली: कोरोना महामारी की दूसरी लहर से बुरी तरह प्रभावित होने के बाद देश का ऑटो सेक्टर अब धीरे-धीरे उबरने लगा है। अगस्त-2021 में बिकने वाले वाहनों की संख्या इस बात को पुख्ता करती है। बीते महीने देश तकरीबन सभी प्रमुख वाहन निर्माता कंपनियों ने अपनी बिक्री के आंकड़ों में इज़ाफ़ा दर्ज़ किया है।

भारतीय ऑटो कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा (Mahindra and Mahindra) ने पैसेंजर व्हीकल्स की बिक्री के लिहाज से अगस्त 2021 में 17 फीसदी की बढ़त हासिल की है। गौरतलब है कि पिछले साल इसी महीने कंपनी ने 13,651 यूनिट की बिक्री की थी, वहीं इस अगस्त में कंपनी कुल 15,973 यूनिट यात्री वाहन बेचने में सफल रही।

यदि यूटीलिटी व्हीकल्स (UT) के लिहाज से बात करें तो कंपनी ने अगस्त 2020 में 13,407 यूनिट की तुलना में 18 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज करते हुए इस साल 15,786 यूनिट की बिक्री की थी।

हालांकि महीने-दर-महीने (MoM) आधार पर बात करें तो महिंद्रा को झटका लगा है। क्योंकि इस साल जुलाई में कंपनी ने कुल 21,046 कारें बेची थीं। इस तरह देखा जाए तो अगस्त-2021 में कंपनी ने 24.10% की गिरावट दर्ज की है।

हालांकि अप्रैल 2021 से अगस्त 2021 के बीच कंपनी ने 80,221 यूनिट वाहनों की बिक्री की है जो पिछले साल समान अवधि में बेची गई 36,618 यूनिट की तुलना में में 119% अधिक है।

कंपनी ने हाल ही में पेश की XUV 700

महिंद्रा एंड महिंद्रा (Mahindra and Mahindra) ने शनिवार को अपनी बहुप्रतिक्षित एसयूवी XUV700 (XUV700) से आधिकारिक तौर पर पर्दा हटा दिया है। कयास लगाए जा रहे हैं कि महिंद्रा अब जल्द ही इस कार को भारतीय बाजार में लॉन्च कर सकती है।

बीते कुछ दिनों से महिंद्रा लगातार इस एसयूवी से जुड़ी खूबियों को अलग-अलग तरीकों से tease कर रही थी। कंपनी का दावा है कि उसकी ये नई पेशकश खूबसूरती और मजबूती के साथ ऐसे कई फीचर्स से लैस की गई है, जो सेगमेंट में पहली बार देखने को मिलेंगे।

महिंद्रा XUV700, सेगमेंट में कंपनी की मौजूदा लोकप्रिय कार XUV500 की जगह लेगी। लेकिन बीते कुछ वर्षों के दौरान सेगमेंट में कई नई और शानदार गाड़ियां लॉन्च होने की वजह से XUV500 आउटडेटेड नजर आने लगी थी… और बाजार से इस कार को अपडेट करने की मांग लगातार आ रही थी। ऐसे में महिंद्रा को उम्मीद है कि XUV700 उन ग्राहकों को अपनी तरफ लुभा सकती है, जो सेगमेंट में महिंद्रा की अपडेटेड कार खरीदना चाहते थे।

महिंद्रा XUV700 के लुक्स:

लुक्स के मामले में XUV700, XUV500 से काफी हद तक मिलती जुलती है, लेकिन इसके बावजूद ये कार अपनी एक अलग पहचान बनाने में कामयाब नजर आती है। कार के फ्रंट में डिजाइन्ड ग्रिल, कंपनी का नया लोगो, C-आकार के DRLs, शार्प टेल लाइट डिजाइन या पॉप-आउट दरवाजे के हैंडल- इस कार को फ्रेश अपील देते हैं।

महिंद्रा XUV700 को दो ब्रॉड सीरीज- एड्रेनॉक्स और एमएक्स में उपलब्ध कराएगी। इनमें से Adrenox सीरीज में तीन ट्रिम्स होंगे- AX3, AX5 और AX7। इनमें से टॉप-ऑफ-द-लाइन AX7 में 18-इंच के अलॉय व्हील, लेदर सीट्स, एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम आदि शामिल होंगे।

देश की प्रमुख ऑटोमोबाइल कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा ने भारत में अपने एसयूवी (SUV) पोर्टफोलियो के लिए एक नया लोगो डिज़ाइन किया है। ये लोगो सबसे पहले महिंद्रा की अपकमिंग एसयूवी XUV 700 पर देखने को मिल सकता है।

इस लोगो के नीचे की तरफ ब्रांड का स्टेटमेंट ‘Explore the Impossible’। महिंद्रा का दावा है कि उसका ये नया लोगो आने वाले समय में कंपनी की महत्वाकांक्षाओं और चुनौतियों से जूझने की काबिलियत को दिखाता है।

इससे पहले एक टीज़र वीडियो में, महिंद्रा ने XUV 700 की नई हेडलाइट और टेललाइट डिज़ाइन और तकनीक का खुलासा किया है।

टीज़र वीडियो में एलईडी हेडलैंप क्लस्टर दिखाया गया है, जिसमें क्लियर-व्यू तकनीक होगी। XUV700 के फ्रंट में LED हेडलैम्प्स के चारों ओर C-आकार का DRL होगा। यह एसयूवी के हैवी लुक से मेल खाता है। साथ ही यह सात-स्लैट क्रोम फ्रंट ग्रिल को भी फ्लैंक करता है। XUV700 में एलईडी फॉगलैंप्स भी होंगे। हेडलाइट्स का डिज़ाइन वैसा है ही जैसा कि XUV700 की पहले लीक हुई तस्वीरों में नजर आया था।

Mahindra and Mahindra ने हाल ही में अपनी बिल्कुल नई कार टेक्नोलॉजी Adrenox से पर्दा हटाया था। कंपनी इस यूज़र इंटरफेस (UI) तकनीक को सबसे पहले अपनी अपकमिंग एसयूवी XUV 700 में इस्तेमाल करने वाली है।

महिंद्रा का दावा है कि एड्रिनॉक्स (Adrenox) की बदौलत एक्सयूवी 700 (XUV 700) में ‘इंटेलीजेंटट कॉकपिट टेक्नोलॉजी’ देखने को मिलेगी, जिसके चलते ये कार ऐसे कई फीचर्स से लैस होगी जो सेगमेंट में पहली बार देखने को मिलेंगे।

महिंद्रा ने हाल ही में एड्रिनॉक्स (Adrenox) का टीज़र वीडियो जारी किया था। वॉइस कमांड पर आधारित एड्रेनॉक्स को अलेक्सा से जोड़ा गया है, ताकि यूज़र हैंड्स-फ्री एंटरटेनमेंट, इन्फॉर्मेशन और ऑफलाइन व्हीकल कंट्रोल जैसे फीचर्स का इस्तेमाल कर सके। अलेक्सा के साथ-साथ एड्रेनॉक्स को सोनी सराउंड साउंड सिस्टम से जोड़ा गया है और ये 3-डी साउंड टेक्नोलॉजी देती है।

एड्रेनॉक्स यूआई की मदद से कार की सनरूफ को भी कंट्रोल किया जा सकता है, जो कि सेगमेंट की सबसे बड़ी सनरूफ बताई जा रही है (जैसा कि महिंद्रा का दावा है)।

महिंद्रा एंड महिंद्रा के ऑटोमेटिव डिविज़न के ग्लोबल प्रोडक्ट डेवलपमेंट चीफ वेलुसामी आर ने इस बारे में बयान जारी कर कहा है कि- XUV 700 जबरदस्त टेक्नोलॉजी से लैस है और हमारे ग्राहकों को एक शानदार ड्राइविंग अनुभव देने वाली है। इस तकनीक की बदौलत एक्सयूवी 700 सेगमेंट की सबसे बेहतरीन कार साबित होने वाली है।

कयास लगाए जा रहे हैं कि एक्सयूवी 700 को महिंद्रा एंड महिंद्रा इसी साल फेस्टिवल सीजन से पहले लॉन्च कर सकती है। इस कार की कीमत 14 लाख रुपए (एक्सशोरूम) हो सकती है। बाजार में ये कार हुंडई अल्काज़ार और टाटा सफारी से टक्कर लेगी।

इस कार में ये खूबियां हैं-

स्मार्ट डोर-हैंडल

महिंद्रा ने XUV700 के स्मार्ट हैंडल फीचर का टीजर वीडियो जारी किया है। कंपनी का दावा है कि ये भारत में फर्स्ट इन सेगमेंट फीचर है। इस कार में ट्रेडिशनल हैंडलबार को हटाकर एक स्लीक ऑटोमैटिक हैंडलबार दिया गया है, जिस पर सेंसर लगा होता है। जब भी इसे छुआ जाता है या चाबी से कार को अनलॉक किया जाता है, तो दरवाज़े का हैंडल अपने आप बाहर आ जाता है। इसी तरह, कार के लॉक होने पर बार वापस अपनी पिछली स्थिति में चला जाता है।

स्काईरूफ

पैनोरमिक सनरूफ एक ऐसी चीज है जो आजकल ज्यादातर पैसेंजर गाड़ियों को मिलती है। न केवल प्रीमियम मॉडल, बल्कि कई कॉम्पैक्ट कारों में भी यह सुविधा मिलती है। Mahindra XUV700 भी एक सनरूफ के साथ आएगी जिसे स्काईरूफ नाम दिया गया है।

टीज़र वीडियो में, महिंद्रा का दावा है कि इस अपकमिंग SUV को सेगमेंट में सबसे बड़ा पैनोरमिक सनरूफ मिलेगी।

ऑटो बूस्टर हेडलैम्प्स

Mahindra XUV700 में एक और स्मार्ट फीचर ऑटो बूस्टर हेडलैंप है। कंपनी ने एक वीडियो को टीज किया है जिसमें दिखाया गया है कि कैसे प्रीमियम एसयूवी के एलईडी हेडलैम्प्स आगे के अंधेरे को भांपते हुए बीम को अपने आप एडजस्ट कर लेंगे।

दावा किया जाता है कि ऑटो बूस्टर हेडलैंप तकनीक किसी भी दुर्घटना की संभावना को कम करने के लिए सड़क पर जबरदस्त रोशनी प्रदान करती है।

डुअल-स्क्रीन इंफोटेनमेंट डिस्प्ले

प्रीमियम कारों में सिंगल डिस्प्ले टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम बहुत आम है। हालांकि, कुछ प्रीमियम कारें डुअल-स्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ आती हैं। उदाहरण के लिए, एमबीयूएक्स सिस्टम वाली मर्सिडीज-बेंज कारें। Mahindra XUV700 भी इसी तरह के डुअल-स्क्रीन हाई-रिज़ॉल्यूशन डिस्प्ले के साथ आएगी। यह टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के रूप में भी काम करेगा।


संबंधित खबरें


देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .