Mahindra ने दिया ग्राहकों को झटका, गाड़ियों के दामों में की हजारों रुपए की बढ़ोतरी

Mahindra Bolero Neo

नई दिल्ली: यदि आप महिंद्रा एंड महिंद्रा (Mahindra and Mahindra) की गाड़ी खरीदने का मन बना रहे हैं तो ये ख़बर आपको झटका देने वाली साबित हो सकती है।

दरअसल, कंपनी ने अपनी कई कारों की कीमतों में 12,000 रुपये से लेकर 30,000 रुपये तक की बढ़ोतरी कर दी है। ग़ौरतलब है कि बीते कुछ महीनों के दौरान अधिकतर वाहन निर्माता कंपनियों ने लागत मूल्य में बढ़ोतरी का हवाला देते हुए अपने उत्पादों की क़ीमतों में इज़ाफ़ा करने का फैसला लिया है।

बता दें कि हाल ही में लॉन्च हुई SUV बोलेरो नियो (Bolero Neo) की कीमतों को महिंद्रा ने सबसे ज्यादा बढ़ाया है। ग़ौरतलब है कि महिंद्रा ने बोलेरो नियो एसयूवी की कीमतों में 30,000 रुपये तक की बढ़ोतरी की है।

इस एसयूवी को 8.48 लाख (एक्स शोरूम, पैन इंडिया) की शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया गया था और मल्टी टेरेन फीचर के साथ टॉप-स्पेक ट्रिम बोलेरो नियो एन 10 (ओ)  की कीमत 10.69 लाख (एक्स-शोरूम) तक जाती थी।

इस नई बढ़ोतरी में महिंद्रा बोलेरो नियो एन10 (ओ) की कीमत ₹10.99 लाख (एक्स-शोरूम) हो गई है, जबकि एन4 वेरिएंट की कीमत अब ₹8.77 लाख (एक्स-शोरूम) तक बढ़ा दी गई है।

बोलेरो नियो एसयूवी के साथ, महिंद्रा ने अपनी लोकप्रिय SUV स्कॉर्पियो (Scorpio) की कीमतों में भी बढ़ोतरी की है, जिसका जल्द ही एक फेसलिफ्ट वर्ज़न लॉन्च होने वाला है। स्कॉर्पियो का S11 वेरिएंट ₹22,000 तक महंगा होगा। वहीं कंपनी की मराज़ो एमपीव MPV की कीमत ₹12,000 और ₹14,000 के बीच बढ़ाई गई है।

बोलेरो निओ की ख़ूबियां

महिंद्रा Bolero निओ के लुक्स देखकर समझा जा सकता है कि इस कार को कंपनी की ही सबकॉम्पैक एसयूवी TUV 300 की जगह पेश किया है। बता दें कि बोलेरो ने भारत में 20 साल पूरे कर लिए हैं। इसलिए ग्राहकों की तरफ से इस कार में बदलाव की मांग की जा रही थी।

वहीं, दूसरी तरफ बीते करीब डेढ़ साल से बाजार में TUV 300 अवेलेबल नहीं थी। जानकारों का मानना है कि कई राज्यों में पुलिस और अन्य सर्विस विभागों द्वारा TUV 300 का इस्तेमाल किए जाने की वजह से ये कार सामान्य ग्राहकों के लिए उपलब्ध नहीं पा रही थी।

इसके अलावा जब TUV 300 को 2015 में लॉन्च किया था। तब भी इस कार को बोलेरो के अर्बन मॉडल के तौर पर ही देखा गया था। अब एक बार फिर कंपनी ने बोलेरो को शहरी टच देते हुए टीयूवी 300 के ही अंदाज में लॉन्च किया है।

प्लेटफॉर्म

कंपनी ने नई बोलेरो के बारे में बयान जारी कर कहा है कि इस कार को उसी क्लासिक 3जी प्लैटफॉर्म पर ही तैयार किया गया है, जिस पर कंपनी की अन्य SUV, जैसे- स्कॉर्पियो, थार और TUV को महिंद्रा एमहॉक इंजन के साथ तैयार किया गया था।

खूबियां

Mahindra Bolero Neo को 2-व्हील ड्राइव के साथ लॉन्च किया गया है। ड्राइविंग के दौरान ट्रैक्शन की कमी से निपटने के लिए बोलेरो में पहली बार लिमिटेड-स्लिप डिफरेंशियल दिया गया है जिसे महिंद्रा ने मल्टी-टेरेन तकनीक नाम दिया है। इनके अलावा बोलेरो निओ में सामान्य बोलेरो वाली साइड क्लैडिंग, चौकोर हुड वाले हैडलैंप्स और रेक्टेंगल शेप के व्हील आर्च्स दिए गए हैं।

इंटीरियर

महिंद्रा ने बोलेरो निओ के इंटीरियर पर भी बढ़िया काम किया है। इसके चलते ये कार अंदर झांकने पर किसी प्रीमियम कार जैसा फील देती है। साथ ही इस नई कार को कनेक्टिविटी और इंफोटेनमेंट के मामले में भी कोई कमी नहीं छोड़ी है।

फीचर्स

फीचर्स की बात करें तो महिंद्रा बोलेरो निओ में ड्राइवर इंफॉर्मेशन सिस्टम, वॉइस मैसेजिंग सिस्टम, ब्लू सेंस मोबाइल ऐप, फॉलो मी होम हैडलैंप्स, स्टैटिक बैंडिंग हैडलैंप्स, दमदार एसी के साथ ईको मोड, 17.8 सेंटीमीटर का आधुनिक टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, क्रूज़ कंट्रोल और इंटेलिपार्क रिवर्स असिस्ट दिए गए हैं।

सेफ्टी

सेफ्टी के लिहाज से भी बोलेरो निओ कई फीचर्स से लैस की गई है। इस कार में कॉर्नरिंग ब्रेक कंट्रोल, आईसोफिक्स चाइल्ड सीट, डिजिटल इंमोबलाइज़र, सीटबेल्ट रिमाइंडर, ऑटोमैटिक डोर लॉक्स, अगली सीट्स पर दो एयरबैग्स, दमदार स्टील से बनी बॉडी और एबीएस के साथ ईबीडी जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

कीमत 

Bolero Neo के N4 वेरिएंट की एक्सशोरूम कीमत रु 8.48 लाख तय की गई है जो N10 वेरिएंट के लिए रु 9.99 लाख तक जाती है।


संबंधित खबरें


देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .