LuftCar: जल्द आ रही है ये फ्लाइंग कार, ट्रैफिक से दिला देगी मुक्ति

LuftCar

नई दिल्ली: उड़ने वाली कारें लंबे समय से कहानी-किस्सों का हिस्सा रही हैं। ये कारें ऐसे सफ़र की उम्मीद जगाती हैं, ट्रैफिक जाम के सिरदर्द से परे हों। लेकिन अब ये कल्पना हक़ीकत में तब्दील होने के लिए बिल्कुल तैयार है। कई कंपनियां अपनी फ्लाइंग कारों को विकसित करने या फ़िर फिनिशिंग टच देने की दिशा में काम कर रही हैं।

इन कंपनियों में फ्लोरिडा स्थित LuftCar है जो कथित तौर पर 2023 तक अपनी कार को शुरू करने की योजना बना रही है। LuftCar के ऑटोमैटिक वाहन को एक फ्लाइंग मॉड्यूल से जोड़ा जा सकता है। ये फ्लाइंग कार छह प्रोपेलर सहित कई पार्ट्स की मदद से लगभग 220 मील प्रति घंटे (350 किमी प्रति घंटे) की शीर्ष गति हासिल करने में सक्षम होगी।

यह कार लगभग 4,000 फीट की ऊंचाई तक पहुंचने का भी वादा करती है और एक बार में लगभग 150 मील (240 किमी) की यात्रा कर सकती है। और फिर भी, यह बादलों के माध्यम से नहीं उड़ते समय सड़कों पर आसानी से दौड़ सकता है। बेशक, फ्लाइंग मॉड्यूल को उतरना होगा।

हाइड्रोजन द्वारा संचालित, पांच सीटों वाले उत्पाद की कीमत लगभग 350,000 डॉलर होगी और एक बार लॉन्च होने के बाद, यह मुख्य रूप से बड़े निगमों और धनी व्यक्तियों के लिए होगी, जिन्हें तुरंत सवारी विकल्प की आवश्यकता होती है।

हालांकि अभी तक ये स्पष्ट नहीं हो पाया है कि लूफ़्टकार भारत के भीड़भाड़ वाले शहरों में भी अपना रास्ता बनाएगा? बता दें कि कंपनी वर्तमान में दुबई एयरशो 2021 में भाग ले रही है।


संबंधित खबरें


देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .