Chevrolet की ही तरह अब Ford भी भारत से समेट सकती है दुकान, जानें

Ford

नई दिल्ली: ये ख़बर उन भारतीयों के लिए झटका देने वाली साबित हो सकती है जो फोर्ड (Ford) की कार खरीदने का मन बना रहे हैं या फिर जिनके पास पहले से कंपनी की कार मौजूद है। सूत्रों की मानें तो अमेरिकन वाहन निर्माता कंपनी जल्द ही भारत से अपनी दुकान समेट सकती है।

इससे पहले 2017 में अमेरिका की ही कार निर्माता कंपनी शेवरले (Chevrolet), जो कि जनरल मोटर्स (General Motors) के आधिपत्य वाली कंपनी थी, ने भी भारत में अपना बिजनेस ख़त्म कर दिया था।

बता दें कि जब से फोर्ड का महिंद्रा के साथ साझा उद्योग समाप्त हुआ है, तब से अमेरिकी ब्रांड का भविष्य संदिग्ध बना हुआ था। कंपनी ने इस साल की शुरुआत में घोषणा की थी कि वह अपने भारतीय ऑपरेशन्स के लिए एक नए साझेदार की तलाश कर रही थी, लेकिन ब्रांड द्वारा अपने भारतीय ऑपरेशन्स को बंद करने की अफवाहें मीडिया रिपोर्टों में सामने आती रहीं।

लेकिन अब सूत्रों की मानें तो फोर्ड ने पुष्टि कर दी है कि वह भारत में अपने ऑपरेशन्स को समाप्त कर देगी और देश में कारों का निर्माण बंद कर देगी। बताया जा रहा है कि कंपनी साणंद और चेन्नई  प्लांट में क्रमशः Q4 2021 और Q2 2022 तक वाहनों का निर्माण समाप्त कर देगी।

ये ख़बर इसलिए भी चौंकाने वाली है क्योंकि हाल ही में फोर्ड ने भारत में अपनी लोकप्रिय सबकॉम्पैक्ट एसयूवी इकोस्पोर्ट (EcoSport) का अपडेटेड वर्ज़न लॉन्च करने की जानकारी सामने थी। और इससे पहले कंपनी ने हैचबैक फिगो को भी अपडेट किया था।

अंतरराष्ट्रीय समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक निवेश और व्यवसाय के लिहाज से भारत फोर्ड के लिए एक लाभदायक बाजार नहीं है। इसके चलते ही कंपनी ने यहां अपना संचालन समाप्त करने का निर्णय लिया है। हालांकि कुछ जानकारों का यह भी कहना है कि फोर्ड भारत में स्थानीय निर्माण को बंद कर यहां गाड़ियों के निर्यात को जारी रखेगी।

ऑटो एक्सपर्ट्स का कहना है कि भारत में मारुति-सुजु़की और हुंडई जैसी कंपनियों के होने से, जो ना सिर्फ कम कीमत में बेहतर उत्पाद उपलब्ध कराती हैं, बल्कि आफ्टर सेल्स सर्विस और कम मेंटेनेंस भी उपलब्ध कराती हैं, के होते हुए अधिकतर कार कार कंपनियों, जिनमें अधिकतर विदेशी होती हैं, को भारत में अपने पैर जमाने में मुश्किलों का सामना करना पड़ता है।


संबंधित खबरें


देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .