लैंडरोवर ने लॉन्च कर दी भारत में अपनी सबसे दमदार SUV, कीमत जानकर उड़ जाएंगे होश

Land Rover Defender

नई दिल्ली: टाटा मोटर्स के आधिपत्य वाली कंपनी ब्रिटिश ऑटोमोबाइल कंपनी जगुआर लैंडरोवर (Jaguar Landrover) ने भारत में अपनी लाइनअप की सबसे तेज और सबसे शक्तिशाली एसयूवी डिफेंडर (Defender) को आधिकारिक तौर पर भारत में अपने पोर्टफोलियो में जोड़ दिया है।

कंपनी ने इस एसयूवी को वी8 इंजन से लैस किया है।कंपनी ने भारत में इस कार के स्टैंडर्ड (Standard) और कार्पेथियन (Carpathian) वेरिएंट लॉन्च किए हैं। कंपनी ने इस शानदार कार के लिए  1.82 करोड़ रुपए (एक्सशोरूम) तय की है।

आपको बता दें कि ये वही वेरिएंट हैं, जिन्हें कंपनी ने ग्लोबल मार्केट में इसी साल फरवरी महीने में लॉन्च किया था। बता दें कि नई डिफेंडर वी8 वेरिएंट दोनों वर्ज़न- 90 (3-डोर) और 110 (5-डोर) में उपलब्ध कराई गई है। 

V8 इंजन के साथ डिफेंडर डिजाइन के मामले में बाकी मॉडलों से अलग है। इसके कार्पेथियन वेरिएंट को कार्पेथियन ग्रे नामक एक विशेष कलर ऑप्शन के साथ लैस किया है, जो एक ब्लैक हुड, रूफ और टेलगेट पर कॉन्ट्रास्ट के रूप में मिलता है।

यह एक साटन की प्रोटेक्टिव फिल्म से प्रोटेक्टेड होता है। साथ ही इस गाड़ी के फ्रंट डोर के बॉटम में वी8 लोगो भी दिया गया है। साथ ही चार टेलपाइप और 22-इंच के अलॉय व्हील और 15-इंच डिस्क और ब्लू कॉलिपर्स भी मिलते हैं।

डिफेंडर V8 को इसके ट्विन टेलपाइप, एबोनी विंडसर ब्लैक लेदर अपहोल्स्ट्री और अलकेन्टारा-रैप्ड स्टीयरिंग व्हील द्वारा भी पहचाना जा सकता है। इसमें केबिन के अंदर एक नया कर्व्ड सेंटर 11.4-इंच टचस्क्रीन भी मिलता है।

एसयूवी एक सुपरचार्ज्ड 5.0-लीटर वी8 इंजन द्वारा संचालित है, जो जगुआर लैंड रोवर ग्रुप के भीतर सबसे शक्तिशाली है। यह 525 hp की पावर और 625 Nm का पीक टॉर्क पैदा करने में सक्षम है। ऑल-व्हील ड्राइव एसयूवी के इंजन को 8-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से जोड़ा गया है और यह डिफेंडर परिवार में सबसे तेज भी है। डिफेंडर 90 5.2 सेकंड में शून्य से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकता है और 240 किमी प्रति घंटे की शीर्ष गति के साथ आता है।

इससे पहले जगुआर लैंड रोवर ने डिफेंडर 90 को तीन पावरट्रेन विकल्पों में लॉन्च किया था। इनमें एक 2.0-लीटर पेट्रोल 296 hp की शक्ति के साथ 400 Nm का टॉर्क प्रदान करता है, एक 3.0-लीटर पेट्रोल जो 394 hp की अधिकतम शक्ति प्रदान करता है और इसमें 550 Nm का टार्क है, और एक 3.0-लीटर डीजल इकाई है जो 296 hp की पॉवर के साथ 650 एनएम का टॉर्क पैदा करती है।


संबंधित खबरें


देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .