अगले महीने लॉन्च होगी भारत Kia की चौथी कार, Alcazar और Safari की बढ़ गई मुश्किलें

Kia Car

नई दिल्ली: साउथ कोरियन कार निर्माता कंपनी किआ मोटर्स अगले महीने भारत में अपनी चौथी कार केवाई (KY) को लॉन्च करने की तैयारी में जुटी है। हालांकि ये इस 3-रो कार का कोडनेम है। खबरों के मुताबिक लॉन्चिंग के बाद इस कार का नाम कैरेंस (Carens) रखा जा सकता है।

इसे छह और सात सीटों वाले वेरिएंट में पेश किए जाने की संभावना है और ये कार कंपनी की प्रीमियम लक्ज़री एमपीवी कार्निवल (Carnival) से एक पायदान नीचे उतारी जाएगी।

Kia KY, या Carens, भारत में बढ़ते तीन-पंक्ति SUV/MPV सेगमेंट को टैप करने के लिए कोरियाई कार निर्माता की ओर से अधिक किफायती पेशकश होने की संभावना है। Hyundai Alcazar और Tata Safari की लॉन्चिंग के बाद Kia पीछे नहीं रहना चाहती है। इस सेगमेंट में Mahindra Marazzo और Renault Triber के अलावा Maruti Ertiga और XL6 भी शामिल हैं।

हाल ही में ऑनलाइन लीक हुई तस्वीरों में नई किआ केवाई का इंटीरियर नज़र आ रहा है। इसमें आपको एक 3-स्पोक स्टीयरिंग व्हील दिखाता है जिसमें कई नियंत्रण लगे होते हैं, जिसमें क्रूज नियंत्रण भी शामिल है। इसके अलावा एक बड़ा डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले और डैशबोर्ड पर बड़ी इंफोटेनमेंट स्क्रीन भी दिखाई दे रही है।

इंटीरियर की छवि एक प्रीमियम स्टाइलिंग भाषा को उद्घाटित करती है, और स्वचालित जलवायु नियंत्रण, कनेक्टेड कार प्रौद्योगिकी, परिवेश प्रकाश व्यवस्था, स्पर्श-सक्षम बटन और बहुत कुछ जैसी कई और सुविधाएँ प्रदान करने की संभावना है।

किआ केवाई के कोरियाई कार निर्माता के प्रमुख मॉडल सेल्टोस के लिए इस्तेमाल किए गए उसी प्लेटफॉर्म पर आधारित होने की संभावना है। सभी संभावनाओं में, यह संभवतः सेल्टोस का तीन-पंक्ति वाला अवतार होने जा रहा है जिसमें कुछ डिज़ाइन ट्वीक और फीचर जोड़ हैं। यह क्रेटा के तीन-पंक्ति संस्करण, कोरियाई भाई हुंडई अल्काज़र के लिए किआ का जवाब होने की संभावना है।

किआ केवाई का आधिकारिक तौर पर 16 दिसंबर को अनावरण किया जाएगा, जबकि कार निर्माता ने अगले साल की पहली छमाही के लिए आधिकारिक लॉन्च की पुष्टि की है। “हमें यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि किआ इंडिया 2022 की पहली तिमाही में अपना नया उत्पाद केवाई पेश करेगी। केवाई के साथ, हम अपने व्यापार और संचालन को मजबूत करने के लिए अपने अगले भारत विकास चरण की शुरुआत करेंगे,” ताए-जिन पार्क, एमडी और सीईओ ने कहा किआ इंडिया में।

हुड के नीचे, किआ केवाई को वही 1.5-लीटर डीजल इंजन मिल सकता है, जो 1.4 लीटर टर्बो पेट्रोल के अलावा सेल्टोस एसयूवी को पॉवर देता है। डीजल इंजन 115 hp की अधिकतम पॉवर और 250 Nm का पीक टॉर्क पैदा करने में सक्षम है। दोनों इंजनों के मैन्युअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन विकल्पों के साथ आने की संभावना है।


संबंधित खबरें


देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .