Kia Sonet ने रच दिया नया किर्तीमान, सिर्फ़ एक साल में बिकीं इतनी गाड़ियां

Kia Sonet

नई दिल्ली: किआ (Kia) की सबकॉम्पैक्ट एसयूवी सोनेट (Sonet) ने लॉन्चिंग के एक साल के भीतर ही बिक्री के लिहाज़ से एक बड़ा मुकाम हासिल कर लिया है। दक्षिण कोरियाई कार निर्माता ने घोषणा की है कि पिछले साल लॉन्च होने के बाद से अब तक सोनेट एसयूवी की एक लाख इकाइयां बेच दी गई हैं।

किआ ने कहा है कि भारत में सोनेट उसकी कुल बिक्री में लगभग 32% की हिस्सेदारी रखती है। सेल्टोस (Seltos) एसयूवी और कार्निवल (Carnival) एमपीवी के बाद सोनेट भारत में किआ की तरफ़ से तीसरी पेशकश थी।

इस नई उपलब्धि के मौके पर कंपनी ने बयान जारी कर कहा है कि- जिस समय सोनेट को लॉन्च किया गया, तब ऑटो सेक्टर कोविड-19 महामारी की वजह से आई इतिहास की सबसे बड़ी मंदी का सामना कर रहा था। लेकिन इसके बावजूद सेगमेंट लीडिंग खूबियों और लुक्स की बदौलत सोनेट ये शानदार प्रदर्शन करने में कामयाब रही।

किआ ने ये भी कहा कि- इस कार की कुल बिक्री में आईएमटी वेरिएंट का एक चौथाई योगदान है, जो बताता है कि इस मॉडल ने नई तकनीक के मोर्चे पर क्रांति रच दी है। हम हमारे सभी सेगमेंट में ग्राहकों को नए जमाने का ड्राइविंग अनुभव प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

किआ ने इस साल की शुरुआत में मई में सोनेट एसयूवी का फेसलिफ्ट वर्जन लॉन्च किया था, जिसमें सोनेट को पैडल शिफ्टर्स जैसे फीचर्स मिले। इसके अलावा सोनेट को फर्स्ट-इन-सेगमेंट रियर डोर सनशेड कर्टेन और सनरूफ को ऑपरेट करने के लिए वॉयस कमांड जैसे 10 नए फीचर्स भी मिले। इसके लोअर वेरिएंट में इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (ESC), व्हीकल स्टेबिलिटी मैनेजमेंट (VSM), ब्रेक असिस्ट (BA), हिल असिस्ट कंट्रोल (HAC) जैसे फीचर्स भी मिलते हैं।

किआ सोनेट इंडियन मार्केट में कुल तीन इंजन विकल्पों के साथ आती है, इनमें दो पेट्रोल इंजन और एक डीजल इंजन शामिल हैं। इसमें दिया गया 1.0 लीटर की क्षमता का टर्बो पेट्रोल इंजन 120PS की पावर और 172Nm का टॉर्क जनरेट करता है। दूसरा 1.2-लीटर का पेट्रोल इंजन 83PS की पावर और 115Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इसकी कीमत 6.79 लाख से 13.35 लाख रुपये के बीच है।

इंडियन मार्केट में किआ सोनेट मारुति सुजुकी विटारा ब्रेज़ा (Vitara Brezza), हुंडई वेन्यू (Hyundai Venue), महिंद्रा एक्सयूवी300 (Mahindra XUV 300) और टाटा नेक्सन (Tata Nexon) को टक्कर देती है।


संबंधित खबरें


देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .