फेस्टिव सीजन में खरीदना चाहते हैं कार, तो इस साल लॉन्च हुईं ये पांच SUV हो सकती हैं परफेक्ट चॉइस

Mahindra Bolero Neo

नई दिल्ली: कोविड-19 महामारी के चलते साल 2020 ऑटो सेक्टर के लिए भयानक मंदी लेकर आया था। इसके बाद 2021 की शुरुआती छमाही भी कोरोना के असर में ही गुजरी। लेकिन जुलाई के बाद भारतीय ऑटो सेक्टर की स्थिति सुधरने लगी है। ऐसे में ऑटो कंपनियों को आगामी फेस्टिव सीज़न से खासी उम्मीदे हैं।

यदि आप भी इस फेस्टिव सीज़न यानी कि नवरात्रि और दिवाली पर गाड़ी खरीदने का मन बना रहे हैं तो इस साल लॉन्च हुई इन SUV कारों में से एक को अपनी परफेक्ट कार चुन सकते हैं।

टाटा सफारी (NEW TATA SAFARI)

टाटा मोटर्स ने इसी साल भारत में अपनी लोकप्रिय एसयूवी सफारी का नया अवतार लॉन्च किया था। बाजार में इस कार की लंबे समय से प्रतिक्षा की जा रही थी। टाटा सफारी 2021 की दिल्ली में शुरुआती एक्सशोरूम कीमत 14.69 लाख रुपए तय की गई है जो कार के टॉप मॉडल के लिए रु 21.45 लाख तक जाती है।

टाटा ने सफारी (Safari) को एच7एक्स कॉन्सेप्ट पर बनाया गया है जिसके पहले प्रोटोटाइप को बजार्ड नाम से 2019 जेनेवा मोटर शो में शोकेस किया गया था। इसके बाद इस एसयूवी को 2020 ऑटो एक्सपो में ग्राविटास (Gravitas) नाम से पेश किया गया। ओमेगा प्लैटफॉर्म पर आधारित नई सफारी के अधिकतर पार्ट्स कंपनी की ही एसयूवी हैरियर (Harrier) से ही लिए गए हैं।

हाल ही में टाटा ने सफारी (Safari) का गोल्ड एडिशन (Gold Edition) लॉन्च कर दिया है। कंपनी का दावा है कि ऑटोमेकर का दावा है कि टाटा सफारी गोल्ड एडिशन हाई-क्लास और हाई-टेक फीचर्स के साथ आता है। साथ ही कंपनी को ये भी उम्मीद है कि कुछ दिनों में शुरू होने वाले फेस्टिव सीज़न के दौरान सफारी गोल्ड एडिशन बाज़ार में शानदार प्रदर्शन कर सकता है। टाटा ने सफारी के गोल्ड एडिशन के लिए 21.89 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) कीमत तय की है। 

 

सिट्रॉन सी5 एयरक्रॉस (CITROEN C5 AIRCROSS)

Citroen C3
Citroen C3

फ्रेंच ऑटोमोबाइल कंपनी सिट्रोएन (Citroen) ने गुरुवार को अपनी ‘मेड इन इंडिया फॉर इंडियन’ एसयूवी से पर्दा हटा दिया है। ये इस कार का ग्लोबल डेब्यू था। कंपनी ने इस एसयूवी को CC21 कोडनेम दिया था, लेकिन लॉन्चिंग के बाद इस एसयूवी को कंपनी ने C3 नाम दिया है।

कयास लगाए जा रहे हैं कि ये कार अगले साल लॉन्च की जा सकती है और शुरुआत में Citroen अपनी इस एसयूवी को भारतीय बाजारों के साथ दक्षिण अमेरिकी बाजारों में भी बेच सकती है।

बता दें कि Citroen ने सप्ताह की शुरुआत में इस एसयूवी की कुछ ख़ूबियों से पर्दा हटाया था। इस टीज़र इमेज में कार के बोनट लिड पर सिट्रोएन का लोगो नज़र आया था। फ्रंट से ये कार कुछ-कुछ कंपनी की ही C5 एयरक्रॉस SUV जैसा ही फील देती है, जिसे बीते साल भारत में लॉन्च किया गया था।

भारतीय बाज़ार में Citroen C3 का मुकाबला Maruti Suzuki Vitara BrezzaHyundai Venue, Kia Sonet, Nissan MagniteRenault Kiger और Mahindra XUV300 समेत अन्य गाड़ियों से होगा।

स्कोडा कुशक (SKODA KUSHAQ)

स्कोडा ऑटो इंडिया (Skoda Auto India) ने कुशाक को जून में भारतीय बाज़ार में उतारा था। तब से ही ये कार शानदार रेसपॉन्स हासिल करने में सफल रही है। हाल ही में कंपनी ने घोषणा की थी कि उसे अपनी नई एसयूवी कुशाक (Kushaq) के लिए 10,000 बुकिंग मिल चुकी है।

स्कोडा कुशाक की ये उपलब्धि इसलिए भी खास हो जाती है क्योंकि बाजार में इस कार का मुकाबला हुंडई क्रेटा (Hyundai Creta), किआ सेल्टोस (Kia Seltos) और टाटा हैरियर (Tata Harrier) जैसी दिग्गज कारों से है। उसके बावजूद कुशाक लोगों के दिलों में जगह बना पाने में अब तक सफल रही है।

स्कोडा ने यह भी घोषणा की कि कुशाक के ऑटोमैटिक स्टाइल वेरिएंट के साथ अब छह एयरबैग और टायर-प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम भी मिलेगा। हालांकि ये फीचर्स बढ़ने की वजह से इस वेरिएंट की क़ीमत में भी 40 हजार रुपए की बढ़ोतरी की जाएगी। इस कार की कीमत 10.50 लाख से लेकर 17.60 लाख (एक्स शोरूम) तय की गई है।

फॉक्सवैगन टाइगन (VOLKSWAGEN TAIGUN)

जर्मन ऑटोमोबाइल कंपनी फॉक्सवैगन (Volkswagen) ने भी हाल ही में SUV टाइगन (Taigun) को लॉन्च किया था। इस कार को अभी तक बाजार से बेहतर रेसपॉन्स मिल रहा है। कंपनी ने दावा किया है कि अब तक उसे इस कार के लिए कुल 12,221 बुकिंग मिल चुकी हैं।

कंपनी ने इस कार को- करकुमा यलो, वाइल्ड चेरी रेड, कैंडी वाइट, रिफ्लेक्स सिल्वर और कार्बन स्टील ग्रे कलर ऑप्शन्स में पेश किया है। बाज़ार में इस कार की कीमत ₹10,49,900 से शुरू होकर ₹17,49,900 तक जाती है।

महिंद्रा बोलेरो निओ (MAHINDRA BOLERO NEO)

देश की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा (Mahindra and Mahindra) हाल ही में बोलेरो (Bolero) का नया अवतार Neo लॉन्च किया था। दरअसल ये कार कंपनी की ही कॉम्पैक्ट एसयूवी TUV300 SUV का अपडेटेड वर्जन है। उपलब्ध जानकारी के अनुसार लॉन्चिंग के चार सप्ताह के भीतर इस कार को 5,500 से अधिक बुकिंग मिल चुकी है।

महिंद्रा Bolero निओ के लुक्स देखकर समझा जा सकता है कि इस कार को कंपनी की ही सबकॉम्पैक एसयूवी TUV 300 की जगह पेश किया है। बता दें कि बोलेरो ने भारत में 20 साल पूरे कर लिए हैं। इसलिए ग्राहकों की तरफ से इस कार में बदलाव की मांग की जा रही थी।

वहीं, दूसरी तरफ बीते करीब डेढ़ साल से बाजार में TUV 300 अवेलेबल नहीं थी। जानकारों का मानना है कि कई राज्यों में पुलिस और अन्य सर्विस विभागों द्वारा TUV 300 का इस्तेमाल किए जाने की वजह से ये कार सामान्य ग्राहकों के लिए उपलब्ध नहीं पा रही थी।

इसके अलावा जब TUV 300 को 2015 में लॉन्च किया था। तब भी इस कार को बोलेरो के अर्बन मॉडल के तौर पर ही देखा गया था। अब एक बार फिर कंपनी ने बोलेरो को शहरी टच देते हुए टीयूवी 300 के ही अंदाज में लॉन्च किया है। Bolero Neo के N4 वेरिएंट की एक्सशोरूम कीमत रु 8.48 लाख तय की गई है जो N10 वेरिएंट के लिए रु 9.99 लाख तक जाती है।


संबंधित खबरें


देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .