Hyundai: इस कंपनी ने पेश की ये शानदार इलेक्ट्रिक SUV, जानें विस्तार से

Hyundai Ioniq 5

 

नई दिल्ली: हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड ने मंगलवार को गुरुग्राम में अपने नए कॉर्पोरेट मुख्यालय का उद्घाटन किया और इस अवसर पर कंपनी की बहुप्रतीक्षित Ioniq 5 को यहां प्रदर्शित किया। Ioniq 5 के साथ Hyundai Nexo हाइड्रोजन फ्यूल-सेल SUV भी पेश की गई थी। हालांकि कंपनी की मानें तो इन दोनों कारों को भारत में इनकी मांग और सरकारी मदद (सब्सिडी) सुनिश्चित होने के बाद ही लाया जाएगा।

Ioniq 5 EV को उन देशों से अच्छा रेसपॉन्स मिल रहा है, जहां भी इसे लॉन्च किया गया है। बाजार में ये कार टेस्ला की मॉडल 3 के टक्कर में उतारी गई है। इस कार में 72.6kWh की बैटरी दी गई है, जो एक चार्ज में लगभग 480 किलोमीटर चलने में सक्षम है।

ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं हुंडई Ioniq 5 को भारत लाने की तैयारी में जुटी हुई है। हुंडई मोटर्स इंडिया के एमडी और सीईओ एसएस किम ने इस मौके पर ऐसे कई पहलुओं को रेखांकित किया जो Ioniq 5 के भारत आने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।

मौजूदा समय में, भारत में इलेक्ट्रिक यात्री वाहन सेगमेंट में हाईरेंज में अभी बहुत सीमित विकल्प मौजूद हैं। इनमें मर्सिडीज, जगुआर और ऑडी के वाहन प्रमुख हैं। इसके विपरीत, भारत में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर बाजार तेजी से उठ रहा है। इसके पीछे केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा दो-पहिया इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए दी जाने वाली सब्सिडी ने भी बड़ी भूमिका निभाई है।

बाजार में पैसेंजर व्हीकल सेगमेंट में इस समय सिर्फ कोना ईवी मौजूद है, जो एमजी जेडएस ईवी और टाटा नेक्सन को टक्कर देती है।


संबंधित खबरें


देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .