Hyundai Casper: तैयार हो रही है कम बजट की ये शानदार SUV, जानें क्या है खूबियां

Hyundai Casper

नई दिल्ली: Hyundai Motor एक नई माइक्रो SUV को तैयार करने जा रही है। दक्षिण कोरिया से आ रही खबरों की मानें तो कंपनी इस कार का निर्माण सितंबर से शुरू कर सकती है। AX1 कोडनेम वाली इस माइक्रो-एसयूवी कार के लिए कंपनी ने ‘कैस्पर’ (Casper) नाम का ट्रेडमार्क कर दिया है, जिसे भारत समेत कई देशों में बेचा जाएगा।

हालांकि संभावना ये भी जताई जा रही है कि भारत के लिए इस कार के लिए एक अलग नाम रजिस्टर किया जा सकता है। जहां तक पोजिशनिंग की बात है, कैस्पर को कंपनी की मौजूदा सबकॉम्पैक्ट एसयूवी के वेन्यू (Venue) के नीचे लॉन्च किया जाएगा। इस तरह ये कार ह्युंडई की अब तक की सबसे छोटी एसयूवी साबित होगी।

जानकारी के अनुसार Hyundai इस कार को K1 प्लेटफॉर्म पर तैयार करेगी, जिस पर कंपनी की हैचबैक Grand i10Nios और Santro जैसी कारें बनाई गई हैं।

डायमेंशन्स की बात करें तो ये कार 3,595 मिमी लंबी, 1,595 मिमी चौड़ी और 1,575 मिमी ऊंची हो सकती है। अगर ये आंकड़े सही हैं, तो Hyundai Casper मौजूदा Santro हैचबैक से थोड़ी छोटी और संकरी होगी, जिसकी लंबाई 3,610mm, चौड़ाई 1,645mm और ऊंचाई 1,560mm है।

परफॉर्मेंस के हिसाब  से बात करें तो इस कार में वही 1.2-लीटर, चार-सिलेंडर नैचुरल एस्पिरेटेड इंजन देखने को मिल सकता है, जो Grand i10 Nios के साथ मिलता है। ये इंजन Grand i10 Nios में 83hp और 114Nm का उत्पादन करता है।

ऑटो विश्लेषकों का कहना है कि ह्युंडई की ये नई पेशकश बाजार में हैचबैक और प्रीमियम हैचबैक सेगमेंट की गाड़ियों की मुसीबतें बढ़ा सकती है।


संबंधित खबरें


देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .