लॉन्चिंग से पहले ही Hyundai Casper को मिला शानदार रेसपॉन्स, Tata Punch को देगी टक्कर!

Hyundai Casper

नई दिल्ली: दक्षिण कोरियाई कंपनी (Hyundai) जल्द ही वैश्विक बाजारों के लिए एक माइक्रो एसयूवी कैस्पर (Casper) लॉन्च करने के लिए तैयार है। लेकिन इससे पहले कंपनी ने कैस्पर से अपने घरेलू बाज़ार यानी कि दक्षिण कोरिया में पर्दा हटा दिया है और वहां इस कार को लॉन्चिंग से पहले ही 25 हजार बुकिंग मिल चुकी हैं।

इस कार को मिली इस शानदार प्रतिक्रिया से अंतरराष्ट्रीय बाज़ारों में इस कार का और भी ज्यादा बेसब्री से इंतजार किया जा रहा है।

हाल ही में कोरियाई कार निर्माता ने कई इमेज जारी कर 2022 कैस्पर के बारे में अधिक जानकारी साझा की थी, जिसमें इन कारों का इंटीरियर भी शामिल था। इन तस्वीरों में नज़र आता है कि कैस्पर में एक प्रमुख रेडिएटर ग्रिल, राउंड हेड लाइट यूनिट, बड़े व्हील आर्क और कर्वी बॉडी लाइन्स मिलेंगी। Hyundai द्वारा शेयर की गई लेटेस्ट इमेज में कैस्पर के रियर प्रोफाइल और केबिन के डिजाइन एलिमेंट्स के साथ-साथ फीचर्स का भी खुलासा हुआ है।

 

 

हुंडई कैस्पर पीछे की तरफ काले रंग के रूफ स्पॉइलर के साथ आएगी। इसमें एलईडी पैटर्न वाली टेललाइट्स भी होंगी जो बूटलिड की पूरी लेंथ के साथ फैली हुई है। सिल्वर स्किड प्लेट्स के साथ पीछे की तरफ एक बड़ा चंकी बम्पर भी है जो इस कार की ख़ूबसूरती को मुकम्मल बनाता है। हुंडई कैस्पर को रूफ-रेल्स भी मिलते हैं। हालांकि ये सिर्फ़ डिज़ाइन एलीमेंट के तौर पर ही दिए गए हैं।

यदि कार के अंदर झांके तो हुंडई कैस्पर में बड़ा केबिन नज़र आता है। यहां आपको एक ग्रे रंग की इंटीरियर थीम मिलती है। कैस्पर में व्हील फ्लैट-बॉटम स्टीयरिंग दिया गया है, जो माउंटेड कंट्रोल के साथ आता है। डैशबोर्ड के ऊपर लगी इंफोटेनमेंट स्क्रीन की तुलना में डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर साइज़ में बड़ा है। सेंटर कंसोल में क्लाइमेट कंट्रोल बटन, साथ ही गियर लीवर और चुनिंदा ट्रैक्शन मोड्स के लिए एक डायल मिलता है, जिसमें येलो हाइलाइट्स हैं।

2022 Hyundai Casper, जो Hyundai के प्रोजेक्ट AX1 का प्रोडक्शन वर्ज़न है। कंपनी ने इस कार को मुख्य रूप से अर्बन कस्टमर्स के लिए तैयार किया है। इस कार को उसी प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है, जिस पर कंपनी की लोकप्रिय हैचबैक  आई 10 (i10) बनी है। यानी कि ये अपकमिंग कार साइज़ के लिहाज़ से कंपनी की सबकॉम्पैक्ट एसयूवी वेन्यू (Venue) या कोना (Kona) की तुलना में छोटी होगी। भारतीय बाज़ार में लॉन्च होने की स्थिति में ये कार टाटा की अपकमिंग माइक्रो एसयूवी Punch का मुकाबला कर सकती है।

Hyundai Casper को 1.0-लीटर मल्टी-पॉइंट इंजेक्शन इंजन और इसके टर्बोचार्ज्ड वर्ज़न के विकल्प के साथ पेश किया जाएगा। 1.0-लीटर की रेगुलर यूनिट 75 hp की अधिकतम पैदा करेगी, जबकि इसका टर्बोचार्ज्ड वर्ज़न 99 hp की अधिकतम पॉवर पैदा करने में सक्षम होगा।


संबंधित खबरें


देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .