Hyundai Alcazar: बाजार में धूम मचा रही है ये शानदार SUV, महीनेभर में मिली इतने हजार बुकिंग

Hyundai Alcazar

नई दिल्ली: Hyundai की नई-नवेली SUV, अल्काज़ार (Alcazar) बाजार में जबरदस्त धूम मचा रही है। कंपनी ने इस कार को बीती 18 जून को भारत में लॉन्च किया था। तब से अब तक Hyundai Alcazar को 11,000 से अधिक बुकिंग मिल चुकी है।

Alcazar के साथ, Hyundai उन नए खरीदारों को आकर्षित करने की कोशिश कर रही है जो Creta से बड़ी कार में अपग्रेड करना चाहते हैं। इस एसयूवी की मिली बंपर बुकिंग के बारे में Hyundai ने बताया कि बाजार में सबसे ज्यादा अल्काज़ार के डीजल ट्रिम की मांग सबसे ज्यादा है। हालांकि इसके पेट्रोल इंजन को भी खूब पसंद किया जा रहा है। उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक लॉन्च के बाद से अब तक Hyundai Alcazar SUV की 5,600 यूनिट्स की बिक्री हो चुकी है।

चूंकि इस समय बाजार में मौजूद अल्काज़ार की कई प्रतिद्वंदी कारें सिर्फ पेट्रोल इंजन के साथ आ रही हैं, ऐसे में एक डीजल कार होने की वजह से भी अल्काजार को बाजार में खूब पसंद किया जा रहा है।

इस बात को इससे भी समझा जा सकता है कि अब तक अल्काज़ार को जितनी भी बुकिंग प्राप्त हुई हैं, उनमें से 63 फीसदी हिस्सा इस कार के 1.5 लीटर CRDI इंजन वाले ट्रिम को मिला है। यह इंजन 114hp की पॉवर के साथ 250 Nm का टॉर्क पैदा करने में सक्षम है। SUV टक्सन से लिए गए 2.0-लीटर पेट्रोल इंजन की ही तरह, अल्काज़ार के डीजल इंजन को मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन दोनों विकल्पों के साथ जोड़ा गया है।

Alcazar भारत में Hyundai की पहली 3-रो सीटर SUV है। हालांकि ये कोई छिपी बात नहीं कि अल्काज़ार पूरी तरह से हुंडई की ही लोकप्रिय एसयूवी क्रेटा (Creta) पर ही आधारित है। लेकिन इसके बावजूद इंजन और अलग-अलग ट्रांसमिशन विकल्पों और ड्राइविंग कंफर्ट व फीचर्स के बूते अल्काज़ार बाजार में अपनी अलग पहचान बनाती है।

इस कार की कीमत 16.30 लाख रुपए (एक्सशोरूम) से लेकर 20.15 लाख रुपए (एक्सशोरूम) तय की गई है।बाजार में इस कार का मुकाबला एमजी हेक्टर प्लस (MG Hector Plus) और एक्सयूवी 500 (XUV 500) से है।


संबंधित खबरें


देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .