देश के प्रमुख शहरों में इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग नेटवर्क खड़ा करने के लिए HPCL और CESL

HPCL & CESL

नई दिल्ली: हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (HPCL) ने अब भारत के प्रमुख शहरों में इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग नेटवर्क स्थापित करने के लिए राज्य द्वारा संचालित कन्वर्जेंस एनर्जी सर्विसेज लिमिटेड (CESL) के साथ साझेदारी की है। दोनों ने अगले 10 वर्षों के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं जिसका उद्देश्य इन ईवी चार्जिंग स्टेशनों को स्थापित करने के लिए एचपीसीएल रिटेल आउटलेट्स का उपयोग करना है।

मुंबई, दिल्ली एनसीआर, बेंगलुरु, हैदराबाद, चेन्नई, कोलकाता और पुणे सहित शहरों में आने वाले इन ईवी चार्जिंग पॉइंट्स में फास्ट चार्जर से लेकर रेगुलर स्लो चार्जर तक सभी तरह के चार्जिंग विकल्प मौजूद होंगे।

एचपीसीएल भारत की अग्रणी तेल कंपनियों में से एक है, जिसके देश भर में 20,000 से अधिक रिटेल आउटलेट हैं। सीईएसएल एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड की 100 प्रतिशत स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है। यह एक नई ऊर्जा कंपनी है जो स्वच्छ, सस्ती और विश्वसनीय ऊर्जा प्रदान करने पर केंद्रित है।

कन्वर्जेंस एनर्जी सर्विसेज लिमिटेड (सीईएसएल) – एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड (ईईएसएल) की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी – ने हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एचपीसीएल) के साथ देश भर के कई शहरों में चुनिंदा रिटेल आउटलेट्स में चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर स्थापित करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

सीईएसएल के एमडी और सीईओ महुआ आचार्य ने कहा, “तकनीकी रूप से उन्नत और अच्छी तरह से सुसज्जित चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर, कुशल पहुंच के साथ इलेक्ट्रिक वाहनों में परिवर्तन करने के लिए एक महत्वपूर्ण कारक है। यह समझौता भारत की मदद करने के हमारे प्रयास का एक हिस्सा है। अपने ई-मोबिलिटी मिशन को प्राप्त करने के लिए, और परिवहन क्षेत्र को समग्र रूप से डीकार्बोनाइज करने के लिए। एचपीसीएल की लंबे समय से चली आ रही विरासत और कई शहरों में स्थापित उपस्थिति ईवीएस के लिए एक पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ावा देने और उनके व्यापक रूप से अपनाने को सक्षम करने के हमारे लक्ष्य की कुंजी होगी।”

हाल ही में, एचपीसीएल ने अपने रिटेल आउटलेट्स में सार्वजनिक इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग पॉइंट्स का राष्ट्रव्यापी नेटवर्क स्थापित करने के लिए शुचि अनंत वीर्या नामक एक अन्य एजेंसी के साथ भी करार किया था।

सीईएसएल के सहयोग से स्थापित किए जाने वाले ईवी चार्जिंग पॉइंट्स को राज्य द्वारा संचालित एजेंसी के एक ऐप के माध्यम से संचालित किया जाएगा। सीईएसएल भारत में प्रमुख राजमार्गों पर स्पॉट की पहचान करने के लिए एचपीसीएल से भी मदद लेगा जहां पर्याप्त चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर स्थापित और स्थापित किया जा सकता है।


संबंधित खबरें


देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .