Honda ZR-V: कल हटेगा इस शानदार SUV से पर्दा, ब्रेज़ा, नेक्सन और वेन्यू की बढ़ सकती है मुश्किल

Honda ZR-V

नई दिल्ली: जापानी ऑटोमोबाइल कंपनी होंडा (Honda) कल यानी कि 11 नवंबर को गायकिंडो इंडोनेशिया इंटरनेशनल ऑटो शो या GIIAS 2021 के दौरान एक नई एसयूवी से पर्दा हटा सकती है। कंपनी ने इस कार को ZR-V कोडनेम दिया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, ZR-V एक सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी हो सकती है। ये एसयूवी दक्षिण एशियाई बाजारों के लिए तैयार की गई है। माना ये भी जा रहा है कि इस SUV को खासतौर पर भारतीय बाज़ार के लिए तैयार किया गया है, जिस बात का इशारा होंडा ने इस साल की शुरुआत में दिया था।

खबरों की मानें तो होंडा इस कार को भारत में WRV के रिप्लेस के तौर पर लॉन्च कर सकती है। इस तरह नई होंडा एसयूवी भारत में मारुति सुजुकी ब्रेज़ा, हुंडई वेन्यू, टाटा नेक्सन और जैसी सेगमेंट की अन्य गाड़ियों को टक्कर दे सकती है।

बता दें कि इस साल की शुरुआत में, होंडा कार्स इंडिया ने पुष्टि की थी कि वह देश में सबसे तेजी से बढ़ते यात्री व्हीकल सेगमेंट में अपनी उपस्थिति बढ़ाने के लिए उत्सुक है। होंडा कार्स इंडिया के प्रेसिडेंट और मुख्य कार्यकारी अधिकारी गाकू नकानिशी ने कहा था, “हमने अध्ययन किया है कि एक एसयूवी (भारतीय बाजार में) कैसे लॉन्च किया जाए। इसलिए अब हम पुष्टि कर सकते हैं कि हम भारत विशिष्ट एसयूवी लॉन्च करने के लिए विकासशील चरण में हैं।”

Honda वर्तमान में WR-V पेश करती है, जो एक सब-फोर मीटर SUV है। डब्ल्यूआर-वी के अलावा, होंडा भारतीय बाजार में सिटी और अमेज जैसी मिड-साइज और सब-कॉम्पैक्ट सेडान भी पेश करती है। यह जैज़ प्रीमियम हैचबैक भी प्रदान करता है।

आगामी Honda ZR-V SUV कार निर्माता की नई पीढ़ी के कॉम्पैक्ट आर्किटेक्चर पर आधारित होगी, जो लोकप्रिय सेडान सिटी के साथ भी देखा गया है। इस अपकमिंग कार की लंबाई लगभग चार मीटर, चौड़ाई 1,695 मिमी और ऊंचाई 1,600 मिमी होने की संभावना है।

Honda ने हाल ही में ZR-V को एक स्केच के साथ टीज़ किया है जो नई SUV के डिज़ाइन एलीमेंट्स को दिखाता है। यह दर्शाता है कि नई होंडा एसयूवी में कूप शैली के साथ ब्रांड की नवीनतम डिजाइन लैंग्वेज होगी। आधिकारिक टीज़र में इस कार का सिल्हूट नज़र आता है।

कार के फ्रंट में फ्रेम के साथ एक बड़ी ग्रिल होगी जो हेडलाइट्स तक फैली हुई है। यह एक पतली, लम्बी एलईडी लाइट सिग्नेचर और डॉटेड लाइन डिज़ाइन के साथ टेललाइट्स के साथ-साथ RS बैजिंग भी दिखाता है, जो टर्बोचार्ज्ड मॉडल की ओर इशारा करता है।

नई होंडा एसयूवी के इंटीरियर को एक प्रमुख मल्टीमीडिया स्क्रीन और एक इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के साथ सरल और वर्किंग लेआउट मिलने की संभावना है, जो भारत में मॉडल के लिए पार्शियली से डिजिटल हो सकता है।

Honda ZR-V SUV में हुड के तहत 1. 2-लीटर i-VTEC पेट्रोल इंजन मिलने की संभावना है जो 90 hp की पावर पैदा कर सकता है। 1.5-लीटर i-VTEC का विकल्प भी हो सकता है, जो 116 hp की शक्ति उत्पन्न करने में सक्षम है या 1.0-लीटर टर्बोचार्ज्ड इकाई है जो लगभग 122 hp की शक्ति पैदा करने में सक्षम है।


संबंधित खबरें


देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .