Honda टू व्हीलर्स का कमाल, दो दशक में बेच दिए 5 करोड़ से अधिक वाहन

Honda Activa 6g

नई दिल्ली: होंडा (Honda) मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया प्रा लिमिटेड ने सोमवार को घोषणा की है कि उसने 2001 से भारत में 5 करोड़ से अधिक दोपहिया वाहनों की बिक्री की है। होंडा के मुताबिक ये उपलब्धि हासिल करने में उसकी लोकप्रिय स्कूटर एक्टिवा (Activa) ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

बता दें कि इस साल की शुरुआत में होंडा ने बयान जारी एक्टिवा द्वारा बिक्री के सारे रिकॉर्ड तोड़ने की जानकारी दी थी। दरअसल बीस साल में होंडा भारतीय बाज़ार में एक्टिवा की 2.5 करोड़ यूनिट बेच पाने में सफल रही है। होंडा ने एक्टिवा को भारत में सबसे पहले 2001 में लॉन्च किया था और तभी से ये स्कूटर बाजार में धमाल मचा पाने में सफल रही है।

इस समय एक्टिवा 6जी बाजार में उपलब्ध है, जिसे 110 सीसी के बीएस-6 मानक वाले इंजन से लैस किया गया है। ये इंजन 7.68 एचपी पॉवर के साथ 8.79 एनएम तक का टॉर्क पैदा करने में सक्षम है। कीमतों के लिहाज से यदि इस स्कूटर के 5जी वेरिएंट से तुलना की जाए तो एक्टिवा का मौजूदा 6जी मॉडल पहले से 8000 रुपए तक मंहगा कर दिया गया है जिसकी वजह से इस स्कूटर को घर लाने के लिए आपको 63,912 (एक्सशोरूम दिल्ली) दाम चुकाने होंगे।


संबंधित खबरें


देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .