गजब का है Hero का ये इलेक्ट्रिक स्कूटर, एक चार्ज में दौड़ता है 165 km

Hero NYX

नई दिल्ली: लगातार बढ़ रही पेट्रोल-डीजल की कीमतों के बीच इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की मांग में बढ़ोतरी देखने को मिली है। खासतौर पर यदि दो-पहिया सेगमेंट की बात करें तो यहां इलेक्ट्रिक वाहन अपनी दमदार मौजूदगी दर्ज़ करा रहे हैं। बाज़ार में जिन इलेक्ट्रिक स्कूटर्स की मांग सर्वाधिक देखी जाती है, उनमें Hero ‘सिटी स्पीड एनवाईएक्स’ (City Speed NYX) इलेक्ट्रिक स्कूटर प्रमुख है।

गौरतलब है कि कंपनी ने इस स्कूटर को अक्टूबर 2020 में बाजार में उतारा था। बाजार में इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की एक्सशोरूम कीमत 64,640 रुपए है। परफॉर्मेंस के लिहाज से बात करें तो ये स्कूटर एक बार रिचार्ज होने पर 165 किलोमीटर तक की दूरी तय कर सकता है।
इस स्कूटर के अलावा हीरो इलेक्ट्रिक की सिटी स्पीड ई-बाइक ऑप्टिमा और फोटॉन भी उन लोगों का ध्यान खींच रही है जो अपने दो-पहिया पेट्रोल वाहनों से मुक्ति पाना चाहते हैं।

Hero Electric NYX अपने मोटर से 250 W पावर जेनरेट करती है। इस स्कूटर के दोनों व्हील्स के साथ ड्रम ब्रेक दिए गए हैं। साथ ही दोनों व्हील्स को कॉम्बो ब्रेकिंग के साथ भी जोड़ा गया है।

Nyx को Hero द्वारा एक ई-स्कूटर के रूप में स्थापित किया गया है जो बहुत सारे उपयोगी कार्यों का ध्यान रखता है। स्कूटर को करीब से देखने पर इसकी बहुमुखी प्रतिभा का भी पता चलता है। कंपनी स्कूटर को दो वेरिएंट- Nyx E5 और Nyx ER में पेश करती है।

यदि लुक्स की बात करें तो ये स्कूटर दिखने में बहुत सब्जेक्टिव कहा जा सकता है। यानी कि कुछ लोगों को ये पसंद आ भी सकता है और कुछ को नहीं। Nyx के फ्रंट में टेलिस्कोपिक सस्पेंशन और रियर में स्विंगआर्म-लिंक्ड डुअल शॉक एब्जॉर्बर दिए गए हैं।

यह दोनों सिरों पर ड्रम ब्रेक से लैस 10 इंच के मिक्स मैटल व्हील्स से लैस है। स्कूटर की ड्यूल स्प्लिट सीट्स राइडर और सवाई के लिए आराम प्रदान करती हैं, जबकि फ्लोरबोर्ड पर पर्याप्त जगह लगेज के लिए जगह प्रदान करती है।

यह बहुत सारे स्टोरेज विकल्पों के साथ आता है जैसे अंडर-सीट स्टोरेज, ग्लोवबॉक्स और एक बड़ा फ्लोरबोर्ड। इस स्कूटर की आकर्षक विशेषताओं में एक ये भी है कि अतिरिक्त सामान रखने के लिए इसकी रियर सीट को पूरा फोल्ड कर जगह बनाई जा सकती है और सामान को बांधने के दौरान थ्री-साइड ग्रैब रेल काम आती है।


संबंधित खबरें


देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .