एक चार्ज में 122km दौड़ता है Hero Optima, दूसरों की तुलना में बहुत सस्ता है ये इलेक्ट्रिक स्कूटर

Hero Optima

नई दिल्ली: देश में इलेक्ट्रिक वाहनों (Electric Vehicles) को प्रमुखता से चलन में लाने के लिए भारत सरकार लगातार प्रयास कर रही है। लेकिन इस लक्ष्य के बीच सबसे बड़ी चुनौती इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमतें हैं, जो पारंपरिक ईंधन पर चलने वाले वाहनों से काफी ज्यादा होती हैं। इस मुश्किल से निपटने के लिए भारत सरकार ने बीते दिनों एक अहम घोषणा की थी।

गौरतलब है कि भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों (EV) को तेजी से अपनाने और निर्माण के उद्देश्य से, केंद्र ने इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों पर सब्सिडी बढ़ाकर ईवी निर्माताओं पर बोझ कम करने का फैसला किया है। भारी उद्योग विभाग द्वारा शुक्रवार को जारी एक अधिसूचना के अनुसार, इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों के लिए सब्सिडी को ₹15,000 प्रति KWh तक बढ़ा दिया गया है, जो पहले की सब्सिडी दर से ₹5,000 प्रति KWh ज्यादा है।

सरकार की इस घोषणा के बाद Ather, TVS, Okinawa जैसी कंपनियों ने अपने-अपने इलेक्ट्रिक स्कूटरों की कीमतों में भारी कमी कर दी है। इस फेहरिस्त में अब Hero Motors भी शामिल हो गई है। गौरतलब है कि संशोधित FAME II सब्सिडी को देखते हुए हीरो ने अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर Optima HX रेंज की कीमतों में कटौती कर दी है।

इस तरह इस इलेक्ट्रिक स्कूटर का सिंगल बैटरी वर्जन अब 53,600 रुपये में उपलब्ध है, जो कि पहले 61,640 रुपये कीमत पर उपलब्ध था। यदि आप चाहें तो कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर Optima HX सिंगल बैटरी वर्जन को 2,999 रुपये की टोकन राशि देकर बुक कर सकते हैं।

इसके अलावा हीरो Optima डुअल-बैटरी वर्जन की भी कीमतों में बड़ी कटौती कर दी गई है। कंपनी ने इस दमदार स्कूटर की नई कीमत 74,660 रुपए से घटाकर 58,980 रुपये तय की है। यानी कि पहले 15,680 रुपए कम। यह वर्जन एक बार चार्ज करने पर कुल 122 किमी की दूरी तय कर सकता है।

Optima रेंज स्कूटर की कुछ प्रमुख विशेषताओं में- एप्रन-माउंटेड टर्न इंडिकेटर्स, एक यूएसबी पोर्ट, एक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, 12-इंच के अलॉय व्हील, एक रिमोट लॉक, एक एलईडी हेडलाइट और एक एंटी-थेफ्ट अलार्म शामिल हैं।


संबंधित खबरें


देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .