Hero Motocorp जल्द लाएगी अपना पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर, जानें

Hero Motocorp Electric Scooter

नई दिल्ली:  हीरो मोटोकॉर्प (Hero Motocorp) ने शुक्रवार को घोषणा की कि वह मार्च 2022 तक भारतीय बाजार में अपना पहला बैटरी से चलने वाला स्कूटर लॉन्च करेगी। कंपनी ने एक विज्ञप्ति के ज़रिए इस खबर की पुष्टि कर दी है।

स्प्लेंडर जैसी लोकप्रिय बाइक बनाने वाली कंपनी ने यह भी पुष्टि की कि उसकी इलेक्ट्रिक वाहन परियोजना पहले से ही चरणों में है और उत्पाद का निर्माण दक्षिण भारतीय राज्य आंध्र प्रदेश में चित्तूर में अपने संयंत्र में किया जाएगा।

भारत की सबसे बड़ी टू-व्हीलर निर्माता कंपनी ने इस साल की शुरुआत में अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर की झलक पहले ही दे दी है। इस साल अप्रैल में, कंपनी ने ताइवान की कंपनी गोगोरो के साथ बैटरी स्वैप तकनीक और तकनीकी दिग्गज के साथ अधिक सुविधाओं को साझा करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए थे।
हीरो की पहली बैटरी से चलने वाली पेशकश कमोबेश उस अवधारणा पर आधारित होगी जिसकी झलक पहले साझा की गई थी। हालांकि अंतिम प्रोडक्शन-स्पेक मॉडल में सिंगल-साइडेड स्विंगआर्म मिलने की संभावना नहीं है, लेकिन उम्मीद है कि इसमें फुल-एलईडी लाइटिंग, फास्ट चार्जिंग, लॉन्ग रेंज और स्वैपेबल बैटरी पैक का प्रावधान होगा।

लॉन्च होने पर, हीरो की पहली ईवी बजाज चेतक इलेक्ट्रिक, एथर 450X और टीवीएस आईक्यूब जैसे पहले से स्थापित प्रतिद्वंद्वियों को कड़ी टक्कर देगी। हीरो भी अपने प्रतिद्वंद्वियों के साथ पकड़ने के लिए स्कूटर की आक्रामक कीमत तय करेगा। स्कूटर के ₹1 लाख के अंदर आने की उम्मीद है।

हीरो मोटोकॉर्प के मुख्य वित्तीय अधिकारी (सीएफओ) निरंजन गुप्ता ने कहा, “अपनी रणनीतिक दृष्टि ‘बी द फ्यूचर ऑफ मोबिलिटी’ को ध्यान में रखते हुए, हीरो मोटोकॉर्प लगातार कार्बन तटस्थता और स्थिरता के रास्ते पर आगे बढ़ रहा है और इस परिवर्तन में निवेश कर रहा है। कंपनी अनुसंधान और विकास से लेकर हरित वाहनों के उत्पादन तक एक व्यापक दृष्टिकोण अपना रही है, जिसमें रणनीतिक सहयोग और साझेदारी भी शामिल है।”


संबंधित खबरें


देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .