सरकार का नया ऐलान, वाहन चलाते समय नहीं किया ये काम, तो कट जाएगा बड़ा चालान

Traffic Police

सड़क सुरक्षा महीना-2021 की शुरुआत में ही दिल्ली ट्रैफिक पुलिस जबरदस्त सख्त हो गई है। नए नियमों के मुताबिक पुरानी सभी ऐहतियातों की पालना तो आवश्यक है ही। उसके अलावा कारों की पिछली सीटों पर बैल्ट लगाना और दोपहिया वाहनों पर साइड मिरर का इस्तेमाल करना भी जरूरी कर दिया गया है। राष्ट्रीय राजधानी शहर के पश्चिमी जोन के एक नए आदेश के तहत अब अगर आप कार की पिछली सीट पर भी बैठे हैं तो सीट बेल्ट लगाना जरूरी होगा। इसके अलावा दुपहिया वाहनों पर साइड मिरर लगाना भी अब अनिवार्य होगा। अगर ऐसा नहीं किया तो दिल्ली ट्रैफिक पुलिस आपका चालान काट सकती है.

यातायात पुलिस इस नियम के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए दिल्ली में अभियान चलाएगी जिसके बाद कानून का पालन न करने वालों पर जुर्माना भी लगाया जाएगा। विभाग द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, कार में पीछे की सीट बेल्ट न लगाने के लिए रु 1000 रुपये का जुर्माना होगा और दोपहिया वाहन में साइड मिरर नहीं लगे होने पर रु 500 का चालान काटा जाएगा।
इस संबंध में आदेश जारी करते हुए, दिल्ली यातायात पुलिस ने कहा, ‘अधिकांश दोपहिया वाहनों में साइड मिरर नहीं होते हैं, और कुछ लोग जानबूझकर इन्हे हटा देते हैं, इसके कारण ड्राइविंग के दौरान दुर्घटना का खतरा काफी हद तक बढ़ जाता है। वहीं, कार की पिछली सीट पर लोग कभी भी बेल्ट नहीं लगाते हैं। एक बड़ी दुर्घटना में इस छोटी सी लापरवाही के कारण यात्री की मौत हो जाती है.” अधिकारियों ने कहा कि इस नियम का उल्लेख मोटर वाहन अधिनियम 1988 और केंद्रीय मोटर वाहन अधिनियम 1989 दोनों में किया गया है।
गौरतलब है कि सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय हर साल जनवरी के दूसरे सप्ताह (National Road Safety Week) में राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह मनाता है, लेकिन वर्ष, 2021 में सरकार ने राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह की जगह राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह (National Road Safety Month) मनाने का निर्णय किया है। अब से 18 जनवरी, 2021 से 17 फरवरी, 2021 के दौरान राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा महीना मनाया जाएगा। इस अवधि के दौरान देश भर में केंद्र/राज्य सरकारों/केंद्र शासित प्रदेशों प्रशासन, और अन्य के संगठनों साथ मिलकर देश भर में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।

संबंधित खबरें


देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .