पेट्रोल की कीमतों को ठेंगा दिखाने के लिए हो जाएं तैयार, मारुति ला रही है बाजार की चहेती सेडान Dzire का CNG वर्जन

Dzire

नई दिल्ली: कोरोना की वजह से आई मंदी के साथ पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों ने आम भारतीय की कमर तोड़ कर रख दी है। यही कारण है कि कई भारतीय तेजी से पारंपरिक ईंधन की बजाय वैकल्पिक ईंधन से चलने वाले वाहनों की तरफ झुक रहे हैं। वाहन कंपनियां भी इस बात को बखूबी समझ रही हैं। यही कारण है कि भारतीय ऑटो सेक्टर की प्रमुख कंपनियां ऐसे वाहन तैयार कर रही हैं जो या तो इलेक्ट्रिसिटी पर चलते हों या फिर CNG पर।

इसी क्रम में देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी Maruti-Suzuki भारतीयों की चहेती मिड साइज सेडान Dzire का CNG वेरिएंट लाने में जुटी है। खबरों की मानें तो डिजायर का सीएनजी वेरिएंट जल्द ही सड़कों पर दौड़ता हुआ नजर आ सकता है। इस समय कंपनी की सीएनजी लाइनअप की बात करें तो- वैगनआर, सेलेरियो, एस-प्रेसो, एर्टिगा, ऑल्टो 800 और ईको सहित छह पैसेंजर्स वाहनों के साथ फैक्ट्री-फिटेड सीएनजी किट देती है।

गौरतलब है कि BS-6 मानकों के लागू होने के बाद मारुति सुजुकी ने अपनी गाड़ियों के डीजल वर्जन को बंद कर दिया था। नतीजतन जो खाली जगह पैदा हुई, उसे भरने के लिए मारुति वैकल्पिक ईंधन से चलने वाली मशीनों को तैयार करने में जुटी है। यही कारण है कि कंपनी ना सिर्फ CNG, बल्कि अपने प्रोडक्शन लाइनअप को मजबूती देने के लिए बेहतर हाइब्रिड इंजन तैयार कर रही है।

इनमें से यदि सीएनजी पावरट्रेन की बात करें तो पॉवर और पंचिंग के मामले में इस ईंधन से चलने वाली गाड़ियां डीजल या पेट्रोल इंजन की तुलना में कम ताकतवर होती हैं। लेकिन माइलेज की बात करें तो CNG कारों का कोई सानी नहीं। यही कारण है कि COVID-19 महामारी के बावजूद, मारुति-सुजुकी इंडिया 2020 में भारत में 1.58 लाख CNG कारें बेच पाने में सफल रही।

बाजार में मारुति डिजायर सीएनजी,  Hyundai ऑरा सीएनजी की मुश्किलें बढ़ा सकती है। यदि डिजायर के मौजूदा मॉडल की बात करें तो मारुति ने 2020 में इस कार का फेसलिफ्ट वर्जन लॉन्च किया था, जो 1.2L Dualjet K12C पेट्रोल इंजन से लैस था। ये इंजन 90bhp की पॉवर पैदा करने में सक्षम है। ये इंजन 5-स्पीड मैनुअल और एएमटी गियरबॉक्स विकल्पों के साथ जुड़ा रहता है। इसका मैनुअल एडिशन 23.26km/l का जबरदस्त माइलेज देता है और AGS मॉडल 24.12kmpl का माइलेज प्रदान करता है।


संबंधित खबरें


देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .