एक्सीडेंट में नहीं खुले Fortuner के एयरबैग्स, उपभोक्ता आयोग ने ठोंका पांच लाख का ज़ुर्माना

Toyota Fortuner

नई दिल्ली: दुर्घटना के समय फॉर्च्यूनर (Fortunerके एयरबैग्स ना खुलने पर टोयोटा (Toyota) पर पांच लाख रुपए का ज़ुर्माना लगाया गया है।  जापानी वाहन निर्माता कंपनी पर ये ज़ुर्माना राजस्थान राज्य उपभोक्ता आयोग ठोका है।

दरअसल, दिल्ली निवासी उपेंद्र नवहाल ने 2012 में टोयोटा की दमदार एसयूवी फॉर्च्यूनर खरीदी थी। बताया जा रहा है कि तब इस कार की कीमत 24 लाख थी। ख़बरों के अनुसार नवहाल अपने परिवार समेत कार से 1 जनवरी 2018 को वह परिवार सहित जयपुर से बीकानेर जा रहे थे। तभी सीकर के पास उनकी कार दुर्घटनाग्रस्त हो गई। लेकिन इस दौरान कार के एयरबैग नहीं खुले।

इस संदर्भ में उपेंद्र नवहाल ने उपभोक्ता आयोग में परिवाद पेश किया जिस पर आयोग ने कार में मैन्युफैक्चरिंग डिफेक्ट की बात स्वीकार करते हुए कंपनी पर ₹500000 क्षतिपूर्ति हर्जाना लगाया है। साथ ही परिवाद खर्च ₹25000 रुपए भी परिवादी उपेंद्र को दिए जाने के आदेश दिए हैं।

ज़ुर्माना राशि के भुगतान के लिए आयोग ने कंपनी को एक महीने की अवधि दी है। साथ ही आयोग ने ये भी आदेश दिया है कि यदि कंपनी एक महीने के समय में जुर्माना नहीं भरती है तो उससे परिवाद प्रस्तुत करने की दिनांक से वसूली तक 9% वार्षिक दर से ब्याज भी दिया जाएगा।


संबंधित खबरें


देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .