पेट्रोल की चिंता भूल जाएं, Jawa ला रही है रेट्रो लुक्स वाली जबरदस्त इलेक्ट्रिक बाइक

Jawa Electric Bike

नई दिल्ली: पेट्रोल-डीजल की लगातार बढ़ती कीमतों ने आम भारतीय की कमर तोड़कर रख दी है। इसके चलते भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग में तेजी देखने को मिली है। खासतौर पर दो-पहिया वाहन सेगमेंट में भारतीय का रुझान तेजी से इलेक्ट्रिक वाहनों की तरफ झुक रहा है।

लेकिन यदि इलेक्ट्रिक स्कूटरों की बात करें तो बाजार में इस समय कई बेहतर विकल्प मौजूद हैं। लेकिन इलेक्ट्रिक बाइक्स के मामले में अभी बाजार में उतने ऑप्शन्स नजर नहीं आते हैं। इस पहलू को भांपते हुए रेट्रो-मॉडर्न बाइक निर्माता कंपनी जावा (Jawa) इलेक्ट्रिक बाइक पेश करने वाली है।

जानकारी के अनुसार जावा की पहली इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल को साल 2022 के मध्य तक बाजार में उतारी जा सकती है। बताया ये भी जा रहा है कि इस इलेक्ट्रिक बाइक के लुक्स भी रेट्रो डिजाइन पर भी आधारित रखे जाएंगे।

खबरों की मानें तो जावा की इस अपकमिंग इलेक्ट्रिक बाइक में एलईडी हेडलैंप के साथ एलईडी डे-टाइम रनिंग लैंप दिया जा सकता है।

आपको बता दें कि जावा मोटरसाइकिल के मौजूदा पोर्टफोलियो में फिलहाल तीन मोटरसाइकिलें शामिल हैं। इनमें पहली जावा स्टैंडर्ड है, जो कि कंपनी की सबसे किफायती और रेट्रो दिखने वाली मोटरसाइकिल है। वहीं दूसरी ओर जावा 42 है, जो जावा स्टैंडर्ड पर आधारित है, लेकिन ज्यादा आधुनिक दिखती है।

वहीं कंपनी की तीसरी बाइक जावा पेराक है। यह भारतीय बाजार में उपलब्ध एकमात्र किफायती बॉबर है। जावा स्टैंडर्ड व जावा 42 में जहां 293सीसी, लिक्विड-कूल्ड, सिंगल-सिलेंडर इंजन मिलता है, वहीं पेराक में 334 सीसी लिक्विड-कूल्ड, सिंगल-सिलेंडर इंजन मिलता है।

फरवरी में कंपनी ने फोर्टी टू (42) का अपडेटेड वर्जन भारत में लॉन्च किया था। कंपनी ने अपनी इस पेशकश की एक्सशोरूम कीमत रु 1,83,942 तय की थी। नई जावा फोर्टी टू को तीन नए रंगों-ओरियन रेड, सीरियस व्हाइट और ऑलस्टार ब्लैक में पेश किया गया।

इस नई फोर्टी टू को ब्लैक्ड आउट थीम पर तैयार किया गया है, जिसमें दिए गए काले रंग के 13-स्पोक अलॉय व्हील्स, ट्यूबलेस टायर्स और कुछ कॉस्मैटिक बदलाव फ्रेश अपील देते हैं। नई बाइक की सीट में भी बदलाव किया गया है और इसके सस्पेंशन भी पहले सुधरे हुए महसूस होते हैं, जो कच्चे रास्तों पर चलते हुए हार्ड रहते हैं। इससे बाइक की राइड कंफर्टेबल हो जाती है।


संबंधित खबरें


देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .