Ford जल्द ला सकती है EcoSport का अपडेटेड अवतार, इन खूबियों से लैस होगी कार

Eco sport 2021

नई दिल्ली: अमेरिकन ऑटोमोबाइल कंपनी फोर्ड (Ford) भारत में नए मॉडल लाने के मामले में अपने प्रतिद्वंद्वियों की तुलना में बहुत धीमी रफ़्तार से चल रही है। फोर्ड की तरफ से लंबे समय से भारत में कोई नई गाड़ी लॉन्च नहीं की गई है। हालांकि, फोर्ड इंडिया फिलहाल कॉम्पैक्ट एसयूवी ईकोस्पोर्ट (EcoSport) के अपडेटेड वर्जन पर काम कर रही है।

फोर्ड की इकोस्पोर्ट भारत में संतोषजनक प्रदर्शन करने में सफल रही है और कंपनी की मौजूदगी को दर्ज़ कराती रही है। हालांकि, शुरुआती सफलता और कस्टमर्स के पॉजिटिव रेसपॉन्स  के बावजूद, बाज़ार में एक से एक प्रतिस्पर्धी कारों के आने की वजह से इस कार की मांग में कमी आई है।

भारतीय बाजार में फोर्ड की अन्य पेशकशों की ही तरह ईकोस्पोर्ट में भी फ्रेशनेस और अट्रेक्टिव डिजाइन और फीचर अपडेट की कमी रही है। ऐसे में फोर्ड के लिए ज़रूरी होगा कि वह नई इकोस्पोर्ट्स को इन सभी मोर्चों पर जूझने के लिए तैयार करे।

डिज़ाइन

2021 Ford EcoSport में सबसे बड़े बदलाव के तौर पर ग्रिल देखी जा सकती है। जानकारी के अनुसार इस कार की रेडिएटर ग्रिल को नए इंसर्ट और क्रोम एज लाइनिंग के साथ रिवाइज़्ड किया गया है। फ्रंट बंपर और फॉग लैंप हाउसिंग को अपडेट किया गया है।

साथ ही यहां आपको बिल्कुल नई इनवर्टेड एल-शेप्ड एलईडी डे-टाइम रनिंग लाइट्स भी मिलती हैं। उम्मीद है कि यह फॉक्स स्किड प्लेट्स के साथ भी आएगा। अन्य बदलावों में रिवाइज़्ड टेललाइट्स और नए डिजाइन के अलॉय व्हील शामिल होंगे।

केबिन

चूंकि अपडेटेड फोर्ड ईकोस्पोर्ट के बाहरी हिस्से में कुछ मामूली बदलाव हुए हैं, इसलिए कॉम्पैक्ट एसयूवी के केबिन में भी काफी बदलाव होने की संभावना नहीं है। उम्मीद है कि कॉम्पैक्ट एसयूवी के केबिन में थोड़े बहुत नए टेक्सचर और फीचर्स देखने को मिल सकते हैं। साथ ही टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम को भी अपडेट किए जाने की संभावना है।

इंजन

कयास लगाए जा रहे हैं कि 2021 Ford EcoSport के साथ कंपनी इस कार का मौजूदा इंजन ही दे सकती है। यदि ऐसा हुआ तो EcoSport 1.5-लीटर टर्बो-डीजल इंजन के साथ आएगी जो 100 hp की पॉवर पैदा करने में सक्षम है।

साथ ही इसमें 1.5-लीटर थ्री-सिलेंडर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन होगा जो 123 hp की पॉवर पैदा करने में सक्षम है। हालांकि इस कार में 1.2-लीटर mStallion पेट्रोल इंजन भी मिलने की उम्मीद थी। लेकिन, फोर्ड और महिंद्रा के बीच साझेदारी रद्द होने के साथ, योजना को भी ठंडे बस्ते में डाल दिया गया है।

ट्रांसमिशन

पेट्रोल और डीजल दोनों इंजनों के पुराने मॉडल के समान 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ आने की संभावना है। जबकि 5-एमटी मानक ट्रांसमिशन के रूप में उपलब्ध होगा, पेट्रोल मोटर को 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन भी मिलने की संभावना है, जो आउटगोइंग मॉडल के हुड के तहत काम करता है।

फोर्ड ईकोस्पोर्ट प्रतिस्पर्धी

भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार में इस समय सबसे ज्यादा प्रतिस्पर्धा कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में देखी जा सकती है। ऐसे में आगामी 2021 Ford EcoSport फेसलिफ्ट का मुकाबला Tata Nexon, Maruti Suzuki Vitara Brezza, Kia Sonet, Hyundai Venue, Nissan Magnite, Toyota Urban Cruiser और Renault Kiger जैसे प्रतिद्वंद्वियों से होगा।


संबंधित खबरें


देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .