इस तारीख़ को लॉन्च होने जा रही है Force Gurkha, क़ीमतों को लेकर भी आई ख़बर

Force Gurkha 2021

नई दिल्ली: भारतीय वाहन निर्माता कंपनी फोर्स (Force) ने 15 सितंबर को अपनी बहुप्रतिक्षित ऑफरोड एसयूवी 2021 गुरखा 4X4 (Gurkha 4X4) पर्दा हटा दिया था। इस ऑफ-रोड एसयूवी को डिज़ाइन से लेकर फीचर्स तक हर मोर्चे पर अपडेट किया गया है ताकि यह ना सिर्फ़ अधिक प्रीमियम दिखे, बल्कि इसकी सवारी को ये प्रीमियमनेस महसूस भी हो।

लेकिन अभी तक इस कार की ऑफिशियल लॉन्चिंग के बारे में कोई भी जानकारी नहीं मिल पाई थी। लेकिन अब कंपनी ने खुलासा किया है कि वह भारतीय बाज़ार में महिंद्रा थार (Mahindra Thar) की इकलौती प्रतिद्वंद्वी मानी जा रही इस कार को 27 सितंबर को लॉन्च करने जा रही है।

चूंकि महिंद्रा द्वारा थार को सिर्फ़ एक हार्डकोर ऑफ-रोडर के तौर पर सीमित रखने की बजाय एक लाइफस्टाइल व्हीकल में बदलने की कोशिश की है। इसलिए Force Motor ने भी ऑल न्यू Gurkha को भी कुछ ऐसी ही कार में ढालने की कोशिश की है जो एक रगेड ऑफ-रोडर तो हो ही, लेकिन उसे रोज़मर्रा के कामों में भी इस्तेमाल किया जा सके।

डायमेंशन्स

सेकंड जनरेशन की गुरखा के डायमेंशन्स की बात करें तो ये कार 4,116 मिमी लंबी, 1,812 मिमी चौड़ी और 2,075 मिमी ऊंची है, जबकि इस कार का व्हीलबेस 2,400 मिमी है।

 

एक्सटीरियर

यदि गुरखा के लुक्स की बात करें तो इस कार के फ्रंट में आपको ओल्ड स्कूल डिज़ाइन वाले सर्कुलर सर्कुलर एलईडी हेडलैम्प्स नज़र आते हैं, जो एलईडी डीआरएल के साथ बेहद ख़ूबसूरत दिखते हैं। साथ ही इस कार की ग्रिल को फ़िर से डिज़ाइ किया गया है जहां आपको एक बोल्ड गोरखा बैजिंग (Gurkha Badging) मिलती है, जो दूर से ही आपका ध्यान खींचने में कामयाब रहती है।

फोर्स ने नई गुरखा के रगेड लुक को ब्लैक-क्लैडेड फ्रंट और रियर बंपर्स के साथ दिए गए बड़े फ्लेयर्ड व्हील की मदद से बरक़रार रखा है। इस कार में 16-इंच स्टील व्हील्स, ब्लैक ORVMs और स्नोर्कल, एक फंक्शनल रैक के साथ ब्लैक आउट रूफ रेल्स भी दी हैं, जो किसी ट्रिप पर जाते समय अतिरिक्त सामान जैसे टैंट वगैरह को ले जाया जा सकता है। इस कार में आगे और पीछे टो हुक भी हैं। नई गुरखा के टर्न इंडिकेटर्स को अब फ्रंट फेंडर पर लगाया गया है। SUV में वर्टीकल पोजीशन वाली टेल लाइट्स और LED स्टॉप लैंप भी इसे फ्रेश अपील देती हैं।

फोर्स ने नई गुरखा को पांच रंगों में पेश किया है, जो- रेड, ग्रीन, व्हाइट, ऑरेंज और ग्रे हैं।

इंटीरियर

बता दें कि फोर्स ने गुरखा के एक्सटीरियर से ज्यादा, इस कार के अंदर ज्यादा बड़े बदलाव किए गए हैं। ब्लैक थीम के साथ दिया गया बिल्कुल नया इंटीरियर इस कार को पहले से कहीं ज्यादा प्रीमियम बनाता है। साथ ही यहां आपको पिछली सवारियों के लिए बेंच सीटों की बजाय कैप्टन सीटें मिलती हैं, जिनके साथ आर्म-रेस्ट दिए गए हैं।

कार के डैशबोर्ड पर आपको सात इंच का नया टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलता है जो एप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो सपोर्टेबल है। इस कार में स्पीड और आरपीएम को दर्शाने के लिए डायल के साथ सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर भी है।

नई गुरखा के स्टीयरिंग व्हील को भी थ्री-स्पोक यूनिट में अपग्रेड किया गया है, जिसे रेक और रीच के लिए एडजस्ट किया जा सकता है। कार में मोल्डेड फर्श मैट हैं दिए हैं, जो कम NVH लेवल और ऑफ-रोडिंग के बाद वाहन के गंदे होने पर आसानी से साफ किए जा सकते हैं। साथ ही सवारियों की सहूलियत के लिए फोर्स ने इस कार में पॉवर विंडो और कप होल्डर भी दिए हैं।

परफॉर्मेंस

परफॉर्मेंस के लिहाज से बात करें तो 2021 फोर्स गुरखा 2.6-लीटर चार-सिलेंडर क्षमता के बीएस-6 डीजल इंजन द्वारा संचालित है जो पांच स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन यूनिट से जुड़ा है। ये इंजन अधिकतम 90 बीएचपी पॉवर और 250 एनएम पीक टॉर्क का उत्पादन करने में सक्षम है। हालांकि इस मामले में Mahindra Thar कहीं आगे नज़र आती है, जिसका 2.2-लीटर डीजल इंजन 130 hp की पीक पॉवर और 300 Nm का टार्क पैदा करता है।

सेफ्टी

सेफ्टी के लिहाज़ से भी फोर्स ने नई गुरखा के साथ कोई कौताही नहीं बरती है। इस कार में डुअल एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, रियर पार्किंग सेंसर, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, स्पीड अलर्ट और सीट-बेल्ट रिमाइंडर दिए गए हैं।

कीमत

आधिकारिक तौर पर इस कार की कीमतों का खुलासा भी इसकी लॉन्चिंग के साथ ही 27 सितंबर को किया जाएगा। लेकिन अनुमान हैं कि फोर्स नई गुरखा की कीमत  ₹10 लाख से ₹12 लाख (एक्स-शोरूम) के बीच तय कर सकती है।


संबंधित खबरें


देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .