सालों बाद भी Maruti Alto का जलवा कायम, धुआंधार बिक रही है मारुति की ये कार

Alto

नई दिल्ली: Hyundai की सबकॉम्पैक्ट एसयूवी वेन्यू (Venue) बाजार में जमकर ग्राहकों को लुभा रही है।   इस बात को अक्टूबर महीने की सेल्स रिपोर्ट से समझा जा सकता है। पिछले महीने बिकने वाली टॉप टेन कारों में ह्युंडई की वेन्यू पांचवे पायदान पर जगह बनाने में सफल रही। इसी के साथ वेन्यू अक्टूबर महीने में सबसे ज्यादा बिकने वाली सबकॉम्पैक्ट एसूयवी बन गई है।

आइए जानते हैं अक्टूबर में बिकी टॉप टेन कारों के बारे में-

10: टाटा पंच (Tata Punch)

बमुश्किल एक महीने पहले लॉन्च हुई टाटा पंच सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी ने अक्टूबर में बिकने वाली कारों की टॉप 10 लिस्ट में जगह बनाने में सफल रही है। टाटा पंच एसयूवी को आधिकारिक तौर पर बेस प्योर वेरिएंट के लिए ₹5.49 लाख (एक्स शोरूम, इंट्रोडक्टरी) की शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया गया था। टाटा मोटर्स से पंच की कीमत अधिकतम ₹8.49 लाख (एक्स शोरूम, इंट्रोडक्टरी) है।

इस एसयूवी ने ग्लोबल एनसीएपी क्रैश टेस्ट में अधिकतम 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग हासिल की और भारतीय सड़कों पर सबसे सुरक्षित कारों में से एक के रूप में उभरी। 18 अक्टूबर को लॉन्च हुई टाटा मोटर्स ने बाकी दिनों में पंच एसयूवी की 8,453 यूनिट बेचने में कामयाबी हासिल की।

9: मारुति स्विफ्ट (Maruti Swift)

मारुति की सबसे लोकप्रिय प्रीमियम हैचबैक में से एक स्विफ्ट ने हाल के दिनों में अपनी बिक्री में कमी देखी है। कभी इस लिस्ट में सबसे आगे रहने वाली कार अब नौवें पायदान पर आ गई है। बता दें कि अक्टूबर 2021 में मारुति इस कार की सिर्फ़ 9,180 यूनिट ही बेच पाई है, जबकि पिछले साल अक्टूबर में इस कार की 24,589 यूनिट बिकी थीं। बता दें कि हाल ही में मारुति स्विफ्ट ने ग्लोबल सेफ्टी प्रोग्राम में बेहद लचर प्रदर्शन किया था।

8: टाटा नेक्सन (Tata Nexon)

Nexon SUV पिछले महीने भारत में बिकने वाली टॉप 10 कारों की सूची में शामिल होने वाली टाटा की दूसरी कार है। नेक्सॉन की बिक्री समय के साथ बढ़ी है और अब टाटा के सबसे अधिक बिकने वाले मॉडल में से एक है। Tata ने पिछले महीने Nexon की 10,096 यूनिट्स बेचीं, जबकि पिछले साल अक्टूबर में 6,888 यूनिट्स बिकी थीं।

टाटा ने 2017 में लॉन्च होने के बाद से भारत में नेक्सॉन एसयूवी की 2 लाख से अधिक इकाइयां पहले ही बेच दी हैं और ग्लोबल एनसीएपी द्वारा आयोजित क्रैश टेस्ट में पांच स्टार वयस्क सुरक्षा रेटिंग हासिल करने वाली भारत की पहली कारों में से एक है।

7: मारुति ईको (Maruti EECO)

मारुति की ईको वैन भारत में मानेसर स्थित कार निर्माता के अधिक स्थिर उत्पादों में से एक है। अक्टूबर में, मारुति ने ईको वैन की 10,320 इकाइयां बेचीं, जो सितंबर में बेची गई 7,844 इकाइयों से अधिक थी। हालांकि, पिछले साल अक्टूबर की तुलना में ईको की बिक्री में वास्तव में 20 फीसदी से ज्यादा की गिरावट आई है।

6: किआ सेल्टोस (Kia Seltos)

किआ सेल्टोस एक्स-लाइन एसयूवी एक बोल्ड दिखने वाली, डार्क मैट फिनिश के साथ कुछ डिज़ाइन अपडेट के साथ सितंबर में भारत में लॉन्च की गई थी। Kia की फ्लैगशिप SUV पिछले महीने भारत में 10,488 यूनिट्स की बिक्री के साथ सबसे ज्यादा बिकने वाली मिड-साइज़ SUV बनकर उभरी है। यह पिछले साल के अक्टूबर के प्रदर्शन की तुलना में लगभग 18 प्रतिशत अधिक है, जब किआ ने 8,900 यूनिट्स की बिक्री की थी।

बता दें कि हुंडई क्रेटा पिछले महीने शीर्ष 10 की सूची से बाहर हो गई और पिछले साल अक्टूबर की तुलना में बिक्री में आधे से अधिक की गिरावट के साथ इस कार ने कुल मिलाकर 13 वां स्थान हासिल किया। माना जा रहा है कि क्रेटा की बिक्री में गिरावट का सीधा फायदा सेल्टोस को मिला है।

5: हुंडई वेन्यू (Hyundai Venue)

वेन्यू सब-कॉम्पैक्ट पिछले महीने सूची में शामिल होने वाली एकमात्र हुंडई कार है। अक्टूबर में बेची गई 10,554 इकाइयों के साथ यह सूची में शीर्ष पांचवी कार है। यह पिछले साल की इसी अवधि की तुलना में लगभग 20 प्रतिशत की छलांग है जब हुंडई ने वेन्यू की 8,828 इकाइयां बेची थीं। सितंबर में Hyundai ने Venue SUV की 7,924 यूनिट्स बेचीं.

4: मारुति वैगनआर (Maruti Wagon-R)

पिछले महीने बिकने वाली टॉप 10 कारों की लिस्ट में टॉप चार स्लॉट मारुति के नाम रहे। WagonR से शुरुआत करते हुए, जो अपनी नई पीढ़ी में, कार निर्माता के लिए अच्छा प्रदर्शन जारी रखे हुए है। वैगनआर ने महीने-दर-महीने प्रदर्शन में सुधार किया है, अक्टूबर में 12,335 इकाइयों की बिक्री हुई, जबकि सितंबर में 7,632 इकाइयों की बिक्री हुई थी। हालांकि, पिछले साल के त्योहारी सीजन की तुलना में इसकी बिक्री में गिरावट आई है जब मारुति ने वैगनआर की 18,703 इकाइयां बेचीं।

3: मारुति अर्टिगा (Maruti Ertiga)

मारुति की 3-रो एमपीवी सितंबर से एक स्थान नीचे खिसककर पिछले महीने भारत में तीसरे सबसे अधिक बिकने वाले मॉडल के रूप में उभरी है। मारुति ने अक्टूबर में सात-सीटर कार की 12,923 इकाइयां बेचीं, जो सितंबर में बेची गई 11,308 इकाइयों से अधिक थी। अधिकांश अन्य मॉडलों के विपरीत, मारुति अर्टिगा ने भी पिछले साल के त्योहारी सीजन की तुलना में बिक्री में बड़ी उछाल देखी है। मारुति ने पिछले साल अक्टूबर में केवल 7,748 यूनिट्स की बिक्री की थी।

2: मारुति बलेनो (Maruti Baleno)

मारुति सुजुकी बलेनो फेसलिफ्ट हैचबैक जल्द ही भारत में लॉन्च होने की संभावना है।सितंबर में निराशाजनक प्रदर्शन के बाद, मारुति बलेनो बिक्री के मामले में पटरी पर आती दिख रही है। सितंबर में सिर्फ 8,077 यूनिट्स की तुलना में बलेनो की बिक्री संख्या पिछले महीने बढ़कर 15,573 यूनिट हो गई। मारुति बलेनो ने हाल ही में लैटिन एनसीएपी क्रैश में ज़ीरो रेटिंग हासिल की है। पिछले साल अक्टूबर में मारुति ने बलेनो की 21,971 यूनिट्स की बिक्री की थी।

1: मारुति ऑल्टो (Maruti Alto)

जब बिक्री की बात आती है तो आकार कोई मायने नहीं रखता है, और मारुति ऑल्टो ने उस सिद्धांत को साबित करना जारी रखा है क्योंकि इसने लगातार दूसरे महीने भारत की सबसे अधिक बिकने वाली कार के रूप में अपना ताज बरकरार रखा है। मारुति ने ऑल्टो की 17,389 इकाइयां बेचीं, जो सितंबर की बिक्री के 12,143 इकाइयों के आंकड़े की तुलना में एक बड़ी छलांग है। यह पिछले साल अक्टूबर में मारुति द्वारा बेची गई 17,850 इकाइयों के लगभग बराबर है।


संबंधित खबरें


देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .