जल्द आने वाला है Mahindra XUV 300 का इलेक्ट्रिक वर्ज़न, इन खूबियों से लैस होगी कार

eXUV 300

नई दिल्ली: प्रमुख भारतीय ऑटो कंपनी Mahindra and Mahindra कई नए पैसेंजर व्हीकल्स पर काम कर रही है। खबरों के मुताबिक आगामी 13 नई कारों में से कंपनी आठ बैटरी इलेक्ट्रिक वाहन लॉन्च करने का लक्ष्य लेकर चल रही  है।

इन सभी यात्री वाहनों के 2027 तक लॉन्च होने की संभावना है। लेकिन इन सभी कारों में से जो कार अभी से सुर्ख़ियों में शुमार होने लगी है वह है महिंद्रा एक्सयूवी300 (XUV 300) का इलेक्ट्रिक संस्करण।

महिंद्रा समूह के ऑटो और फार्म सेक्टर के कार्यकारी निदेशक राजेश जेजुरिकर ने संकेत दिया कि इस ईवी को एक्सयूवी400 (XUV 400) नाम दिया जा सकता है।

एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में, जेजुरिकर ने कथित तौर पर कहा कि ऑटोमेकर XUV300 EV का नाम XUV400 रखने पर विचार कर रहा है, लेकिन अभी तक कुछ भी फाइनल नहीं हुआ है।

इससे पहले, यह योजना बनाई गई थी कि Mahindra एक नई मिड-साइज़ SUV लाएगी, जिसे XUV400 के नाम से जाना जाएगा और इसे XUV300 और XUV500 के बीच में रखा जाएगा। इस मिड-साइज़ SUV, जिसका कोडनेम S204 था, को मूल रूप से Ford के B-प्लेटफ़ॉर्म पर बनाने की योजना थी।

कार का लक्ष्य Hyundai Creta और Kia Seltos था। हालांकि, चूंकि महिंद्रा और फोर्ड की साझेदारी काम नहीं कर रही थी, XUV400 नाम अब ईएक्सयूवी300 के लिए विचार किया जा रहा है।

महिंद्रा ने ऑटो एक्सपो 2020 में eXUV300 को प्रदर्शित किया और इसने दर्शकों का काफी ध्यान खींचा। Mahindra eXUV300 का प्रोडक्शन वेरिएंट Mahindra Electric स्केलेबल और मॉड्यूलर आर्किटेक्चर (MESMA) प्लेटफॉर्म पर आधारित होने की उम्मीद है। यह ऑटोमेकर की पहली ऑल-इलेक्ट्रिक एसयूवी के रूप में आएगी।

महिंद्रा eXUV300 का प्रोडक्शन वर्जन दो अलग-अलग वेरिएंट्स – 350V और 380V में उपलब्ध होगा। लोअर-स्पेक मॉडल टाटा नेक्सॉन ईवी के साथ प्रतिस्पर्धा करेगा, जो कि अब तक भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार है। दूसरी ओर हाई-स्पेक वेरिएंट MG ZS EV और Hyundai Kona EV के साथ हॉर्न बजाएगा।


संबंधित खबरें


देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .