इस राज्य में मिल रही है इलेक्ट्रिक वाहनों पर सब्सिडी, लेकिन इन्हीं ग्राहकों को ही मिलेगा लाभ, जानें

Electric Car

नई दिल्ली: केंद्र सरकार की इलेक्ट्रिक वाहनों पर निर्भर होने की रणनीति को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न राज्य ईवी की खरीद पर अच्छी-खासी सब्सिडी दे रहे हैं। अब इन राज्यों में उत्तराखंड भी शामिल हो गया है।

राज्य के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने अब से राज्य में इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने वालों के लिए आकर्षक सब्सिडी देने की घोषणा की है। धामी ने ये घोषणा हिमालय दिवस के अवसर पर यानी कि 9 सितंबर को की। धामी ने कहा कि उन्होंने ये कदम वायु प्रदूषण को कम करने और इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लक्ष्य को देखते हुए उठाया है।

एक ऑनलाइन सम्मेलन के दौरान उन्होंने कहा कि इस सब्सिडी को प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा दिया जायेगा। ये प्रोत्साहन सिर्फ राज्य में पहले 5,000 दोपहिया वाहनों के ग्राहकों और एक हजार चार पहिया वाहनों के ही ग्राहकों को मिलेगा।

इस सब्सिडी के बारे में जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन या तो 7,500 रुपये, या फिर उसकी कीमत के दस प्रतिशत में से जो भी राशि कम होगी, वही सब्सिडी के तौर पर दी जाएगी। वहीं, चारपहिया (कार) इलेक्ट्रिक वाहनों पर उनकी कीमत के 5 प्रतिशत या 50,000 रुपये में से जो भी कम हो वह राशि दी जाएगी।


संबंधित खबरें


देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .