कारों में अनिवार्य तौर पर लगाने होंगे डुअल एयरबैग्स, जानें कब से लागू होंगे आदेश

Airbags

नई दिल्ली: सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने मौजूदा कार मॉडलों में अनिवार्य तौर पर डुअल फ्रंट एयरबैग की लगवाने की सीमा को चार महीने बढ़ाकर 31 दिसंबर, 2021 कर दिया है। गौरतलब है कि देश में जारी कोरोनावायरस महामारी के मद्देनजर इस समय सीमा को बढ़ा दिया गया है। .

कारों में यात्रियों की सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए, भारत सरकार ने मार्च में, भारत में निर्मित और बेची जाने वाली सभी कारों में फ्रंट पैसेंजर्स के लिए डुअल एयरबैग होना आवश्यक कर दिया था। वहीं, 1 अप्रैल के बाद में तैयार हुईं गाड़ियों के लिए ये नियम पहले ही अनिवार्य कर दिया गया था।

एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने इस बारे में मीडिया से हुई बातचीत में बताया कि सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स (सियाम) ने बाजार में मौजूदा कारों पर ये नियम लागू करने के लिए और समय मांगा है।

गौरतलब है कि डुअल एयरबैग के संबंध में दिए गए ये हालिया आदेश सड़क सुरक्षा पर सुप्रीम कोर्ट की समिति के सुझावों पर आधारित है और भारतीय सड़कों पर दौड़ रहे वाहनों में बैठने वाले यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए जारी किया गया था।

जानकारों का मानना है कि ये नया सरकारी आदेश एंट्री-लेवल भारतीय कारों में यात्रियों की सुरक्षा को बढ़ावा देने वाला साबित होगा। खासतौर पर उन कारों में जिनमें अभी तक फ्रंट डुअल एयरबैग की सुविधा नहीं थी। जाहिर तौर पर एयरबैग अनिवार्य होने से भारत में लो-सेगमेंट कारों की कीमतों में सीधा इजाफा देखने को मिलेगा।


संबंधित खबरें


देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .