आज पेश होगी Citroen की नई SUV, इन ख़ूबियों से लैस हो सकती है कार

Citroen C3

नई दिल्ली: फ्रेंच ऑटोमोबाइल कंपनी सिट्रोएन (Citroen) आज अपनी ‘मेड इन इंडिया फॉर इंडियन’ एसयूवी से पर्दा उठाने जा रही है। कंपनी ने इस एसयूवी को CC21 कोडनेम दिया था, अब उम्मीद जताई जा रही है कि लॉन्चिंग के बाद इस एसयूवी को कंपनी C3 नाम दे सकती है। ये इस एसयूवी का ग्लोबल डेब्यू होगा। शुरुआत में Citroen अपनी इस अपकमिंग एसयूवी को भारतीय बाजारों के साथ दक्षिण अमेरिकी बाजारों में भी बेच सकती है।

बता दें कि Citroen ने सप्ताह की शुरुआत में इस एसयूवी की कुछ ख़ूबियों से पर्दा हटाया था। इस टीज़र इमेज में कार के बोनट लिड पर सिट्रोएन का लोगो नज़र आया था। फ्रंट से ये कार कुछ-कुछ कंपनी की ही C5 एयरक्रॉस SUV जैसा ही फील देती है, जिसे बीते साल भारत में लॉन्च किया गया था।

इसके अलावा टीज़र इमेज में देखा गया था कि इस कार में खास डिज़ाइन की एलईडी हेडलाइट और डीआरएल भी दिए गए हैं, जो इस कार को फ्यूचरस्टिक फील देते हैं।

टेक्नीकली देखा जाए तो Citroen C3, Tata की अपकमिंग माइक्रो एसयूवी Punch माइक्रो SUV की कज़िन कार कही जा सकती है। Citroen ने सी3 को उसी कॉमन मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म (CMP) पर तैयार किया है, जिसे टाटा पंच में भी इस्तेमाल किया गया है।

ऑटो एक्सपर्ट्स की मानें तो Citroen इस प्लेटफॉर्म को इसलिए चुना है ताकि वह अपनी इस एसयूवी की कीमतों को भारत और दक्षिण अमेरिकी बाज़ारों के लिहाज़ से अधिक किफ़ायती बना सके।

Citroen C3 एक फ्लेक्स-फ्यूल इंजन के साथ भारतीय सड़कों पर उतरने वाली पहली कार हो सकती है जो इथेनॉल-आधारित पेट्रोल के अनुकूल है। रिपोर्ट्स का दावा है कि Citroen, C3 SUV में 1.2-लीटर टर्बोचार्ज के साथ फ्लेक्स-फ्यूल इंजन फिट करने जा रही है, जो या तो 5-स्पीड मैनुअल या ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से जुड़ा हो सकता है। इंजन 130 बीएचपी की अधिकतम पॉवर पैदा करने में सक्षम होगा। इस SUV में 1.6-लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड इंजन का विकल्प भी हो सकता है।

भारतीय बाज़ार में Citroen C3 का मुकाबला Maruti Suzuki Vitara Brezza, Hyundai Venue, Kia Sonet, Nissan Magnite, Renault Kiger और Mahindra XUV300 समेत अन्य गाड़ियों से होगा।


संबंधित खबरें


देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .