Celerio vs WagonR: मारुति की ये कार है आपके लिए परफेक्ट, यहां पढ़ें पॉइंट-टू-पॉइंट कंपेरिजन!

WagonR vs Celerio

नई दिल्ली: मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) ने हाल ही में सेलेरियो (Celerio) 2021 को इस महीने की शुरुआत में लॉन्च किया था। कंपनी ने इस कार को कई अपडेट तो दिए ही हैं, लेकिन साथ ही ये कार भारत की सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली पेट्रोल कार होने का दावा करती है। हालांकि ये अलग बात है कि मारुति की अन्य सभी कारें भी बेहतर माइलेज देने के लिए ही पहचानी जाती हैं।

बता दें कि सेगमेंट में मारुति सेलेरियो के लिए दूसरी कारें तो टक्कर देने के लिए तैयार हैं ही, लेकिन मारुति की इस लेटेस्ट लॉन्चिंग को अपनी सिबलिंग कारों से भी प्रतिस्पर्धा करनी पड़ेगी। ि

और लाइनअप में छोटे वाहनों की एक लंबी सूची के साथ, Celerio को अपने कई भाई-बहनों में से सबसे तीव्र प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ सकता है? इनमें मारुति की लोकप्रिय हैचबैक वैगनआर (WagenR) प्रमख है।

Celerio vs WagonR

सेलेरियो को पहली बार भारत में 2014 में लॉन्च किया गया था और पिछले सात वर्षों में, इस कार की लगभग छह लाख यूनिट बेची जा चुकी हैं। लेकिन यदि वैगनआर की बात करें तो ये कार बीते 20 से अधिक वर्षों से अपने पैर जमाए हुए है, और अभी तक इस कार को 24 लाख से अधिक ग्राहक मिले हैं। और सीएनजी विकल्प की शुरूआत ने इस कार के प्रशंसकों में और इज़ाफा किया है।

बता दें कि वैगनआर और सेलेरियो दोनों ही डिस्प्ले पर मारुति के एरिना नेटवर्क के ज़रिए बेची जाती हैं। इनमें से जहां वैगनआर टॉलबॉय कार के रुप में उन लोगों के लिए बेहतर विकल्प साबित होती है, जो कम बजट में एक बड़ी और ज्यादा माइलेज देने वाली कार घर लाना चाहते है।

वहीं, सेलेरियो की बात करें तो ये एक अधिक स्टाइलिश कार है, जिसे कंपनी ने नए जमाने के ग्राहकों को लुभाने के लिए पेश किया है।

अब सवाल है कि इन दोनों कारों में से कौनसी कार आपके लिए बेस्ट रहेगी? ये जानने के लिए हम कर रहे हैं इन दोनों कारों की अलग-अलग मोर्चों पर तुलना करते हैं।

Celerio vs WagonR: डायमेंशन्स (Dimensions)

नई सेलेरियो वैगनआर की तुलना में लंबी और चौड़ी दोनों है, जिसकी वजह से इसे केबिन स्पेस के मामले में बढ़त मिलती है। इस कार में आसानी से एंट्री और एग़्जिट की जा सकती है। लेकिन ऊंचाई के मामले में इस सेगमेंट में वैगनआर का कोई विकल्प हाल-फिलहाल नज़र नहीं आता है, जिसकी मदद से ड्राइवर को आगे की सड़क का एक बेहतर और अधिक कमांडिंग विज़न मिलता है। ये कार उन ग्राहकों द्वारा सर्वाधिक पसंद की जाती है, जिनकी हाइट ज्यादा है।

Celerio vs WagonR: बूट स्पेस (Boot Space)

बूट स्पेस के मामले में भी WagonR; Celerio पर आसानी से बढ़त बनाती नज़र आती है। इन दोनों कारों में क्रमश: 341 लीटर और 313 लीटर बूट स्पेस मिलता है।

Celerio vs WagonR: फीचर्स (Features)

नया मॉडल होने के नाते, 2021 सेलेरियो को वैगनआर की तुलना में अतिरिक्त फीचर्स मिलते हैं जैसे हिल-होल्ड असिस्ट, इंजन स्टार्ट-स्टॉप और 15-इंच अलॉय व्हील्स मिलते हैं।

ग्राहकों द्वारा पसंद की जाने वाली अन्य प्रमुख विशेषताएं जैसे सात-इंच टचस्क्रीन, इलेक्ट्रिक ओआरवीएम, स्टीयरिंग-माउंटेड नियंत्रण, रियर पार्किंग सेंसर और बहुत कुछ दोनों मॉडलों के बीच सामान्य हैं। सेलेरियो का केबिन भी ज्यादा आकर्षक है।

कुल मिलाकर यहां सेलेरियो वैगनआर से आगे निकल जाती है।

Celerio vs WagonR: इंजन (Engine)

इंजन स्पेक्स के मामले में वैगनआर आगे नज़र आती है, क्योंकि सेलेरियो के विपरीत, इसमें 1.2-लीटर चार सिलेंडर इंजन भी दिया गया है जो 81 बीएचपी पॉवर के साथ, 113 एनएम का टार्क पैदा करती है।

दोनों कारों में समान पॉवर और टॉर्क के आंकड़े के साथ 1-लीटर इंजन भी मिलता है। अगर आप ज्यादा दमदार ड्राइव चाहते हैं तो वैगनआर बेहतर विकल्प होगा।

Celerio vs WagonR: इंजन (Engine)

2021 सेलेरियो देश की सबसे अधिक माइलेज देने वाली पेट्रोल कार होने का दावा करती है, जिसका अर्थ है कि यह वैगनआर को भी मात दे रही है। AGS के साथ VXi में 26.68 kmpl पर, Celerio की WagonR की 1.0-लीटर इकाई के मुकाबले ज्यादा बेहतर ऑप्शन साबित होती है, जो लगभग 22 kmpl का रिटर्न देती है।

Celerio vs WagonR: कीमत (Price)

WagonR ₹4.93 लाख से शुरू होती है जबकि नई Celerio की कीमत ₹4.99 लाख (एक्स शोरूम कीमत) से शुरू होती है। इस तरह कीमत के लिहाज़ से तुलना करने के लिए कंपनी ज़्यादा गुंजाइश नहीं छोड़ी है।

Celerio vs WagonR: फैसला (Verdict)

सेलेरियो अपनी आउटर स्टाइल और नए नए केबिन के कारण एक बेहतर छोटी फैमिली कार साबित होती है है। इसमें थोडा ज्यादा फीचर है, पीछे की तरफ थोड़ी ज्यादा जगह है और वैगनआर से बेहतर माइलेज है। लेकिन वैगनआर अपने 1.2-लीटर इंजन, टॉल-बॉय बॉडी स्टाइल और दो दशक के भरोसे के साथ ग्राहकों को लुभाती है।


संबंधित खबरें


देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .