जल्द आ सकती है Brezza CNG, पेट्रोल की कीमत से मिलेगा छुटकारा

Maruti Suzuki Brezza

नई दिल्ली: इन दिनों पेट्रोल-डीजल की आसमान छूती कीमतों ने जहां आम लोगों की परेशानी बढ़ा दी है, वहीं कार निर्माता कंपनियों के लिए ये एक अच्छा अवसर माना जा रहा है जिसके जरिए वो अपनी कारों के सीएनजी वेरिएंट्स को न सिर्फ बाजार में उपलब्ध करा सकती हैं, बल्कि फैक्‍ट्री-फिटेड सीएनजी किट्स को ग्राहकों में पॉप्युलर कराने का भी ये एक सुनहरा मौका है।

बस इसी बात को ध्यान में रखते हुए इस फेस्टिव सीजन मारुति सुजुकी अपने कॉम्पिटिटर्स से एक कदम आगे बढ़ते हुए अपनी कार मारुति सुजुकी ब्रेजा का सीएनजी वेरिएंट बाजार में उपलब्ध कराने की तैयारी में है।

इंडो-जापानी कार निर्माता अपने तीन लोकप्रिय मॉडल स्विफ्ट, डिजायर और विटारा ब्रेजा के सीएनजी वेरिएंट पर काम कर रही है। हाल ही में ब्रेजा एसयूवी के सीएनजी वेरिएंट को कई जगहों पर टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया है।

हालांकि कंपनी ने फिलहाल इस एसयूवी के सीएनजी वेरिएंट को लेकर आधिकारिक तौर पर पुष्टि नहीं की है। ब्रेजा एसयूवी के सीएनजी वेरिएंट को लेकर सोशल मीडिया पर लीक हुए स्पेसिफिकेशन्स की बात करें तो इसमें 1462cc का 1.5 लीटर K15 नेचरली एस्पिरेटेड इंजन मिलेगा।

इसके अलावा इसके सीएनजी वर्जन में 6000rpm पर 91 bhp तक की पावर और 4,400rpm पर 122 Nm तक का टॉर्क जेनरेट होगा। जबकि पेट्रोल मोड पर इस कार में 103 bhp तक की पावर और 138 Nm तक का टॉर्क जेनरेट करने की क्षमता है। इस कार को 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स और 4 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर के साथ बाजार में पेश किया जाएगा।

वहीं इस वेरिएंट के फीचर्स की बात की जाए तो इसमें 7 इंच इंफोटेनमेंट सिस्टम, पावर विंडोजस, मल्टीफंगशनल स्टेरिंग वील और एलईडी हेडलैंप जैसे फीचर्स कंपनी की ओर से मिलने वाली हैं। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो भारत में इस कार का सीएनजी वेरिएंट इस साल के फेस्टिव सीजन यानि दिवाली के आसपास लॉन्च किया जा सकता है।

आपको बता दें पिछले काफी समय से ऐसी अटकलें लगाई जा रही थीं कि मारूति सुजुकी ब्रेजा के सीएनजी वेरिएंट को मार्केट में उपलब्ध कराने जा रही है जो कि अब लीक हुए स्पेसिफिकेशन्स से कंफर्म भी होता दिखाई दे रहा है।

इससे जहां एक तरफ कार की रनिंग कॉस्‍ट काफी हो जाएगी वहीं प्रदूषण की समस्या का भी काफी हद तक निवारण हो सकता है। फिलहाल मारुति इस कार को सिर्फ पेट्रोल इंजन के साथ ही बाजार में बेचती है। जबकि इससे पहले ये एसयूवी सिर्फ डीजल वेरिएंट में ही उपलब्‍ध थी। अब इस कार के सीएनजी वेरिएंट के लॉन्‍च होते ही ग्राहकों के पास कई ऑपशन्स उपलब्‍ध हो जाएंगे।


संबंधित खबरें


देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .