Bajaj Chetak Electric: अब इन शहरों में भी मिलेगा ये शानदार स्कूटर, एक चार्ज में दौड़ता है 90km

Bajaj Chetak Electric

नई दिल्ली: कोरोना महामारी की वजह से आई मंदी के बाद पेट्रोल की बढ़ती कीमतों ने आम भारतीय की कमर तोड़कर रख दी है। यही कारण है कि भारत में इलेक्ट्रिक वाहन तेजी से अपने पैर पसार रहे हैं। इस समय देश में जो दो-पहिया इलेक्ट्रिक व्हीकल सबसे ज्यादा पसंद किए जा रहे हैं, उनमें Bajaj का इलेक्ट्रिक स्कूटर चेतक (Chetak) प्रमुख है।

ग्राहकों की तरफ़ से मिल रहे रेसपॉन्स को देखते हुए बजाज ने चेतक के  रिटेल टचप्वाइंट की सूची में नए शहरों को शामिल करना शुरू कर दिया है। कंपनी ने अब चेन्नई (तमिलनाडु) और हैदराबाद (तेलंगाना) में चेतक खरीदारों का पंजीकरण शुरू कर दिया है।

कंपनी ने हैदराबाद में कुकटपल्ली और काचीगुडा स्थानों पर दो डीलरों को नियुक्त किया है, जबकि चेन्नई के लिए चेतक इलेक्ट्रिक डीलरशिप कोलाथुर और अन्ना सलाई स्थानों में स्थापित की गई है।

तेलंगाना और तमिलनाडु के अलावा, स्कूटर दो अन्य भारतीय राज्यों – महाराष्ट्र और कर्नाटक में भी उपलब्ध है। पुणे स्थित ऑटोमेकर भारत में अपने पहले बैटरी से चलने वाले स्कूटर की पहुंच लगातार बढ़ा रहा है। 2022 तक, बजाज का लक्ष्य 22 भारतीय शहरों में स्कूटर को पेश करना है।

आपको बता दें कि कंपनी पुणे, नागपुर, बेंगलुरु, औरंगाबाद, मैसूर और मैंगलोर में पहले से ही अपनी Electric Scooter की बिक्री कर रही है।

बाजार में है भारी मांग

बाजार में चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर की भारी मांग देखी जा रही है। इस बात को इससे समझा जा सकता है इस स्कूटर की डिमांड, सप्लाइ के मुकाबले इतनी ज्यादा रही कि कंपनी को अधिकतर समय इस स्कूटर की बुकिंग बंद ही रखनी पड़ी। हालांकि कोरोना की वजह से इस स्कूटर की बिक्री पर इस साल विपरीत प्रभाव पड़ा। लेकिन अब फिर से स्थिति सुधरने की उम्मीद जताई जा रही है।

यही कारण है कि Bajaj तेजी से चेतक इलेक्ट्रिक का उत्पादन बढ़ाने की दिशा में काम कर रही है। इस क्रम में बजाज ने पुणे में एक नया प्लांट स्थापित करने का काम भी शुरू कर दिया है। लेकिन वहां इस स्कूटर का उत्पादन शुरू होने में एक या दो साल लगेंगे। तब तक बजाज ईवी के लिए अपने डीलर नेटवर्क को धीरे-धीरे बढ़ा रहा है।

ये हैं खूबियां

गौरतलब है कि बजाज ने चेतक इलेक्ट्रिक को एक प्रीमियम उत्पाद के रूप में बाजार में उतारा है। इसलिए इस स्कूटर को उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री के साथ-साथ फीदरटच स्विचगियर, फुल-एलईडी लाइटिंग और एक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर जैसी सुविधाएं दी गई हैं।

परफॉर्मेंस

इस स्कूटर को बजाज ने 3.8 kW/4.1 kW (continuous/peak power) मोटर से लैस किया है जो लिथियम-आयन बैटरी पैक के साथ जुड़ी हुई है। ये बैटरी 4  kW की अधिकतम पॉवर के साथ 16 Nm टार्क उत्पन्न करने में सक्षम है।इस सेटअप के साथ चेतक इलेक्ट्रिक इको मोड में  किमी की रेंज और स्पोर्ट मोड में 85 किमी की दूरी तय करता है। ये स्कूटर पांच घंटे में फुल चार्ज और एक घंटे में 25 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है।

वारंटी है भरपूर

बजाज चेतक की बैटरियों पर 3 साल या 50,000 किमी की वारंटी दे रही है। भारतीय बाजार में चेतक इलेक्ट्रिक का मुकाबला TVS iQube और Ather 450X जैसे स्कूटरों से है। भारत में चेतक इलेक्ट्रिक की शुरूआती एक्सशोरूम कीमत 1,42, 620 रुपए है।

बजाज चेतक की इतनी जबरदस्त मांग तब है, जब ये स्कूटर सिर्फ बेंगलुरू और पुणे में ही बिक्री के लिए उपलब्ध है। कंपनी का दावा है कि वह जल्द से जल्द चेतक को अन्य शहरों में भी लॉन्च करने वाली है। इन शहरों में चेन्नई और हैदराबाद प्रमुख हैं।


संबंधित खबरें


देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .