बंद होने जा रहा है ‘एंड्रॉइड ऑटो’, Google देगा नया विकल्प

Android auto

 

नई दिल्ली: गूगल (Google) जल्द ही ‘एंड्रॉइड ऑटो’ (Android Autoबंद करने जा रहा है। ये नया अपडेट एंड्रॉइड 12 और उसके बाद के सॉफ्टवेयर पर लागू होगा। माना जा रहा है कि एंड्रॉइड ऑटो की जगह गूगल एंड्रॉइड फोन्स के लिए एक ज्यादा ड्राइविंग-फ्रेंड्ली इंटरफेस तैयार करने में जुटा है।

इस बारे में गूगल का कहना है कि कार मालिकों को एंड्रॉइड ऑटो की जगह गूगल असिस्टेंट ड्राइविंग मोड (Google Assistant driving mode) इस्तेमाल करना चाहिए जो कि गूगल मैप्स एप पर मौजूद है। गूगल का दावा है कि ऐसा करने से एंड्रॉइड ऑटो यूज़ करने वाले किसी भी यूज़र को अलग एक्सपीरियंस महसूस नहीं होगा।

Google ने एक बयान जारी किया है जिसमें कहा गया है, “जो लोग फोन पर अनुभव (एंड्रॉइड ऑटो मोबाइल ऐप) का उपयोग करते हैं, उन्हें Google सहायक ड्राइविंग मोड पर शिफ्ट कर दिया जाएगा। एंड्रॉइड 12 के बाद के ओएस के लिए Google असिस्टेंट ड्राइविंग मोड मोबाइल में बिल्ट-इन होगा। ड्राइविंग अनुभव। इस बारे में हम इस समय इससे ज्यादा जानकारी साझा नहीं कर सकते हैं।”

एंड्रॉइड ऑटो को Google सहायक से बदलने की Google की घोषणा उन रिपोर्टों के बाद आई है जिनके मुताबिक कुछ यूज़र्स को ‘एंड्रॉइड ऑटो फॉर फोन स्क्रीन’ ऐप में एक संदेश दिखाई दे रहा था जिसमें कहा गया था कि सेवा “अब केवल कारों की स्क्रीन के लिए उपलब्ध है” और फोन उपयोगकर्ताओं को रिप्लेसमेंट के लिए Google असिस्टेंट ड्राइविंग मोड का इशारा दिया गया। ऐसी भी खबरें आई हैं कि ‘Android Auto for Phone Screens’ ऐप Android 12 पर चलने वाले Pixel डिवाइस के साथ इनकॉम्पटिबल हो गया है।

Google सहायक ड्राइविंग मोड की घोषणा पहली बार 2019 में की गई थी, लेकिन पिछले साल के अंत में इसे रोल आउट करना शुरू किया गया था। वह तब था जब Google ने एंड्रॉइड 10 में अधिकांश एंड्रॉइड ऑटो सुविधाओं को सिस्टम-स्तरीय सुविधा के रूप में बनाने का फैसला किया, और पहले डाउनलोड करने योग्य ऐप को बंद कर दिया।

नया ऐप उन कारों पर अपने आप अपडेट होने की संभावना है जो एंड्रॉइड ऑटो ऐप इंस्टॉल के साथ आती हैं। हालांकि, पुरानी कारों का उपयोग करने वाले लोगों के लिए, जिनमें बिल्ट-इन एंड्रॉइड ऑटो ऐप नहीं है, वे अपडेट होने के बाद सीधे अपने फोन पर उपलब्ध ड्राइविंग-फ्रेंडली इंटरफेस तक पहुंच खो देंगे। द वर्ज द्वारा प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, Google इन उपयोगकर्ताओं को एक नया Google सहायक ड्राइविंग मोड प्रदान करना चाहता था।


संबंधित खबरें


देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .