गाड़ियों में अनिवार्य हो सकते हैं 6-एयरबैग्स, परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने की है अपील

6 Airbags

नई दिल्ली: भारत में बनने वाली गाड़ियों में क्रांतिकारी बदलाव देखने को मिल सकता है! दरअसल केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने मंगलवार को सभी वाहन कंपनियों से अपनी गाड़ियों के हर एक वेरिएंट में 6 एयरबैग (Airbags) अनिवार्य तौर पर लगाने की अपील की है। गडकरी के मुताबिक इस कदम से भारत में सड़क हादसों में होने वाली मृत्यु दर को प्रभावी रूप से कम किया जा सकता है।

गडकरी ने ये अपील राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आयोजित सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स (SIAM) के सीईओ के एक प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात के दौरान की है। इस मुलाकात में नितिन गडकरी ने ऑटो इंडस्ट्री के सेल्स एंड परफॉर्मेंस का भी जायजा लिया।

भारत जैसे देश में जहां हर साल सड़क दुर्घटनाओं में 1.5 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो जाती है, वहां केंद्रीय मंत्री की ये अपील निश्चित तौर पर क्रांतिकारी कवायद साबित हो सकती है।

परिवहन मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार भारत में सड़क दुर्घटनाओं में प्रतिदिन 400 से अधिक लोगों की मृत्यु होती है। भारत में सालाना पांच लाख सड़क दुर्घटनाओं में लगभग 1.5 लाख मौतें दर्ज की जाती हैं। नितिन गडकरी ने इस रिकॉर्ड को पिछले सात वर्षों में अपने मंत्रालय की सबसे बड़ी विफलता बताया था।

इसके देखते हुए केंद्रीय मंत्री ने आश्वासन दिया था कि अगले तीन वर्षों में भारत में सड़क हादसों के मामलों में लगभग 50 प्रतिशत की कमी आएगी। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) ने सड़कों की गुणवत्ता के साथ-साथ सुरक्षा उपायों में सुधार करके 2024 से पहले सड़क दुर्घटनाओं की संख्या को कम करने का लक्ष्य रखा है।


संबंधित खबरें


देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .